Create

वेरीकोस वेंस का घरेलू उपचार - Varicose Veins ka gharelu upchar

वेरीकोस वेंस का घरेलू उपचार Image: youtube
वेरीकोस वेंस का घरेलू उपचार Image: youtube
reaction-emoji
Ritu Raj

वैरिकोज वेन्स को वेरिकोसाइटिस भी कहा जाता है, इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा। जब नसें बड़ी, चौड़ी या रक्त से ज्यादा भर जाती हैं तब ये समस्या उत्पन्न होती है। वैरिकोज वेन्स अक्सर सूजी और उभरी हुई नसों के रूप में सामने आती हैं और ये नीले या लाल रंग की दिखती हैं जिनमें अक्सर दर्द महसूस होता है। हालांकि, ये समस्या आमतौर पर महिलाओं में बहुत आम है और अधिकतर मामलों में वैरिकोज वेन्स टांगों को प्रभावित करती हैं। इस समस्या को घरेलू उपचार के जरिए खत्म किया जा सकता है।

वैरिकोज वेन्स का घरेलू उपचार

व्यायाम से हो सकती है ठीक

जैसा की व्यायाम से व्यक्ती न केवल स्वस्थय रहता है बल्कि कई सारी बीमारियों से बचाता भी है। इस समस्या का भी समाधान व्यायाम है, नियमित व्यायाम करने से टांगों में रक्त प्रवाह बेहतर होता है जिससे खून नसों में जमता नहीं है। एक्सरसाइज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद करती है जो कि वैरिकोज वेन्स का अन्य कारण है। स्विमिंग, पैदल चलना, साइकलिंग और योग के जरिए निजात पाया जा सकता है। ध्यान रहे आप जो भी एक्सरसाइज कर रहे हैं उसे नियमित रूप से करें वरना लाभ नहीं मिलेगा।

कंप्रेशन स्‍टॉकिंग

यह किसी भी केमिस्ट शॉप पर मिल जाएगी। इससे टांगों पर दबाव बनाकर मांसपेशियों और नसों को हृदय तक रक्त प्रवाह करने में मदद मिलती है। कई स्टडी में पाया गया है कि घुटने पर कंप्रेशन स्टॉकिंग के इस्तेमाल के साथ एक हफ्ते तक 18 से 21 एमएमएचजी तक प्रेशर बनाने से वैरिकोज वेन्स के दर्द और अकड़न में कमी आई थी।

फ्लेवेनॉइड

ऐसी समस्या में फ्लेवेनॉइड युक्त आहार काफी मदद करते हैं। ये धमनियों में ब्लड प्रेशर को कम करते हैं और रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाते हैं जिससे वैरिकोज वेन्स कम हो सकता है। सब्जियों में प्याज, पालक और ब्रोकली फल में खट्टे फल अंगूर, चेरी और ब्लूबेरी एवं लहसुन में फ्लेनोएड्स होते हैं। इनके सेवन से काफी आराम मिलेगा।

मालिश के खत्म करें

वैरिकोज वेन्स की समस्या को खत्म करने के लिए मालिश भी काफी उपयोगी है। जहां पर यह हुआ है उस हिस्से की मालिश करने से राहत मिलता है। तेल या मॉइस्चराइजर से मालिश किया जा सकता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...