Create
Notifications

क्या होती है वीगन डाइट? जो बढ़ाए उम्र व स्वास्थ्य को दे नई परिभाषा : Veganism Benefits

वीगन डाइट लेने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वीगन डाइट लेने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

हेल्थ एंड फिटनेस इंडस्ट्री में वेगनिस्म (Veganism) हमेशा से चर्चा का विषय रहा है। वीगन डाइट एक ऐसी डाइट है जिसमें पशु या उनके ज़रिये तैयार किये गए किसी उत्पाद को नहीं खाया जाता है। इनमें डेयरी प्रोडक्ट, दूध, शहद, पनीर, मक्खन, अंडे और मांस जैसी चीजें शामिल हैं। इस डाइट में केवल फलीदार पौधे, अनाज, बीज, फल, सब्ज़ियां, नट्स और ड्राए फ्रूट्स शामिल होते हैं।

बहुत लोग इसे वेजिटेरियन डाइट कहते हैं लेकिन यह वेजिटेरियन डाइट से काफी अलग है क्योंकि वेजिटेरियन डाइट में पनीर, मक्खन और दूध, दही जैसी चीजें खाने की मनाही नहीं होती है। फिट रहने और वजन कम करने के लिए वीगन डाइट फिटनेस इंडस्ट्री में काफी फॉलो की जाती है। लेकिन बहुत से नॉर्मल लोग ऐसे भी हैं जो वीगन डाइट (Vegan Diet) और इससे शरीर को होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। तो आइय जानते हैं इस बारे में -

क्या होती है वीगन डाइट? जो बढ़ाए उम्र व स्वास्थ्य को दे नई परिभाषा : Vegan Diet (Veganism) Benefits In Hindi

यहाँ एक शाकाहारी जीवन शैली के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं जिन पर आपने विचार नहीं किया होगा।

- एक वीगन डाइट में जाने और भरपूर मात्रा में, पौधों के खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके आहार फाइबर का सेवन बढ़ जाएगा। फाइबर आपके पाचन तंत्र के स्वस्थ कामकाज का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है।

- वीगन डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चीज़ें शामिल होती हैं. ये चीजें शरीर का जल्दी बीमार होने से बचाव करती हैं. वीगन डाइट रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करती है।

- वीगन डाइट में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है। साथ ही इसमें संतृप्त वसा भी काफी कम मात्रा में होती है। इसकी वजह से कई बीमारियों का जोखिम कम होता है। साथ ही दिल के स्वास्थ को बेहतर बनाये रखने में भी ये मदद करती है। इस डाइट की वजह से पशु-पक्षियों की ज़िंदगी भी सुरक्षित रहती है।

- वीगन डाइट पर्यावरण की रक्षा करने में भी मददगार साबित होती है। इसके साथ ही ये आपके कार्बन फुटप्रिंट को भी कम करने में मददगार होती है।

- वीगन डाइट आपकी कैलोरी सेवन को कम और प्रोटीन सेवन को बढ़ाकर आपके वजन को कम करने में मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now