Create

वर्टिगो के 7 घरेलू उपचार : Vertigo Home Remedy

वर्टिगो के 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वर्टिगो के 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

वर्टिगो (Vertigo) चक्कर आने को कहा जाता है, जो कान के वेस्टिबुलर भूलभुलैया क्षेत्र (vestibular labyrinth region) में समस्या के कारण होता है। चक्कर आने पर रोगियों को लगता है कि सब कुछ घूम रहा है, भले ही वे स्थिर खड़े हों या आंखें बंद करके लेटे हों। उसे मतली या संतुलन खोने की अनुभूति भी हो सकती है।

वर्टिगो के 7 घरेलू उपचार : Vertigo Home Remedy In Hindi

वर्टिगो के मूल कारणों के उपचार पर एक व्यापक पाठ्यक्रम के लिए आगे पढ़िए। यहाँ कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जो घर पर वर्टिगो का इलाज करने के लिए हैं।

1. एक अच्छी रात की नींद (Good Night Sleep)

नींद की कमी वर्टिगो का एक कारण है। इसलिए अच्छी नींद लें और आपकी ज्यादातर समस्याएं दूर हो जाएंगी।

2. धनिये के बीज (Coriander Seeds)

1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज लें और उन्हें 1 बड़ा चम्मच आंवले के पाउडर के साथ पानी में भिगो दें। इसे रात में करें और सुबह छान लें। छानने के बाद इसमें आधा चम्मच चीनी डालकर तुरंत पी लें। यह उपाय प्राकृतिक रूप से वर्टिगो का इलाज करेगा।

3. नींबू (Lemon)

एक नींबू ड्रिंक तैयार करें। एक गिलास गुनगुना पानी लें, उसमें काली मिर्च, एक चुटकी नमक डालें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। अच्छी तरह मिला कर पी लें। नहीं तो अपने सलाद में नींबू का छिलका छिड़कें। नींबू वर्टिगो के लिए एक प्राकृतिक उपचार है।

4. पानी और जूस (Water and Juices)

अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। आपको रोजाना कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। ताजा और ऑर्गेनिक जूस पिएं क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होते हैं। ऐसा करना वर्टिगो में भी सहायक होगा।

5. तुलसी (Basil)

तुलसी वर्टिगो के लिए एक हर्बल उपचार है। आप या तो तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं या अपनी चाय में मिला सकते हैं। तुलसी उन मामलों में सहायक होती है जहां वर्टिगो सूजन के कारण होता है और वेस्टिबुलर न्यूरिटिस जैसी वेस्टिबुलर स्थितियों के लिए होता है।

6. बादाम का दूध (Almond Milk)

बादाम में 26% कार्बोहाइड्रेट, विटामिन E, विटामिन B और फाइबर होते हैं। कुछ बादाम लें और उन्हें रात भर पानी में भिगो दें। अब इसका बारीक पेस्ट बना लें और बादाम के इस पेस्ट को एक गिलास गुनगुने दूध में मिला लें। इसे पिएं। बादाम का दूध वर्टिगो को ठीक करने में मदद करेगा।

7. योग (Yoga)

योग और ध्यान का सहारा लें। योग सिर और शरीर के बाकी हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment