Create

वायरल बुखार के घरेलू नुस्खे: Viral Bukhar Ke Gharelu Nuskhe

वायरल बुखार के घरेलू नुस्खे (फोटो - fitnesslife)
वायरल बुखार के घरेलू नुस्खे (फोटो - fitnesslife)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आज के वक्त में अगर किसी को वायरल बुखार भी हो रहा है तो लोग डर रहे हैं, क्योंकि पिछले कुछ समय से कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैला हुआ है। लेकिन मौसम बदलने के साथ लोगों में वायरल बुखार तेजी से फैलता है। यूं तो बुखार आने पर हमे डॉक्टर के पास जाना चाहिए लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी और बुखार भी जल्दी से जल्दी भाग जाएगा। वायरल फीवर होने पर गले में दर्द, सिर दर्द, जोड़ों में दर्द, आंखों का लाल होना, माथे का बहुत तेज गर्म होना, खांसी, थकान, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

जानते है वायरल बुखार को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे -

तुलसी - हर घर में तुलसी का उपयोग किया जाता है, लेकिन अगर किसी को बुखार है तो इससे छुटकारा पाने के लिए भी तुलसी अपना सकते हैं। पानी में तुलसी और लौंग को उबालकर दो घंटों के अंतराल में सेवन करने से काफी राहत मिलती है।

शहद और लहसुन - बुखार आने पर लहसुन की कुछ कली को शहद में डाल कर छोड़ दें और कुछ समय बाद इसका सेवन करना चालू कर दें। इससे जल्द ही आपका बुखार भाग जाएगा।

अदरक - अक्सर लोग अदरक का सेवन खाने और चाय के लिए करते हैं और यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। यह हमारें शरीर में गर्मी पैदा करता है। मौसमी बुखार में अदरक का काढ़ा बना कर सेवर करने से जल्द ही बुखार ठीक हो जाता है।

धनिये की चाय पिना चाहिए - धनिये में कई औषधीय गुण होते हैं। इसकी चाय बनाकर पीने से भी वायरल में जल्द आराम मिलता है

मेथी का पानी लाभकारी - एक कप मेथी के दानों को रातभर भिगों लें और सुबह इसे छानकर हर एक घंटे में पिएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...