Create

वायरल बुखार के 3 लक्षण: Viral Fever Ke 3 Lakshan

फोटो- Hindustan
फोटो- Hindustan
reaction-emoji
Naina Chauhan

अगर किसी भी व्यक्ति को वायरल बुखार होता है तो उस समय डरने की जरूरत नहीं बल्कि समय पर दवा लें और अच्छे से आराम करें। मौसम के बदलने की वजह से अक्सर वायरल बुखार की समस्या देखने को मिलती है। इस बुखार से बचने और निजात पाने के लिए आप दवाईयों के अलावा कई घरेलू उपाय अपना सकते हैं, जिससे जल्द राहत मिल जाती है।

वायरल बुखार के लक्षण -

वायरल बुखार होने पर शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखने लगते हैं जैसे, गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द थकान, जोड़ों में दर्द के साथ ही उल्टी और दस्त होना, आंखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना आदि। बता दें कि बड़ों के साथ यह वायरल बुखार बच्चों में भी तेजी से फैलता है। इसलिए अगर किसी को वायरल बुखार हो रहा है तो कुछ दिन के लिए उस व्यक्ति से दूरी बनाकर रखें।

वायरल बुखार होने पर अपनाएं घरेलू उपाय -

अदरक का इस्तेमाल करें - अगर किसी को वायरल बुखार हो रहा है तो इसके लिए अदरक बहुत लाभकारी हो सकती है। इसके लिए अदरक के पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर थोड़ी-थोड़ी देर में सेवन करते रहें इससे आपको आराम मिलेगा।

दालचीनी का उपयोग - वायरल बुखार होने पर कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता। इस समस्या को दूर करने के लिए दालचीनी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसमें नैचुरल एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो गले की खराश, सर्दी-जुकाम के साथ-साथ बुखार की समस्या से भी आराम दिला सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए एक पैन में एक कप पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी और 2 इलायची डालकर करीब 5 मिनट उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर गुनगुना पिएं।

तुलसी के पत्ते - तुलसी में बीमारियों से लड़ने के गुण होते हैं। ऐसे में वायरल बुखार होने पर तुलसी का काढ़ा बनाकर दिन में कई बार पीते रहें। इस काढ़े को बनाने के लिए 5-7 तुलसी के पत्ते में 1 चम्मच लौंग का पाउडर को एक लीटर पानी में उबाल लें और इसका सेवन करेें। इसके सेवन से बुखार के साथ-साथ गले की खराश में भी आराम होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...