Create

विटामिन ए के फ़ायदे

विटामिन ए के फ़ायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
विटामिन ए के फ़ायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

विटामिन ए (Vitamin A) भी बाकी विटामिन की तरह ही शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। शरीर को हेल्दी रूप से फंक्शन करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए की जरूरत होती है। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो इससे कुछ शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। विटामिन ए को विभिन्न फूड से प्राप्त किया जा सकता है। जैसे - डेयरी, लिवर और मछली (Dairy, liver and fish) आपको बता दें, शरीर विटामिन ए को सीधे उपयोग नहीं करता। शरीर में अधिकांश विटामिन ए लिवर में रेटिनल एस्टर के रूप में स्टोर्ड हो जाता है। इन एस्टर को शरीर ऑल-ट्रांस-रेटिनॉल (All-trans-retinol) में ब्रेक करता है, जो रेटिनॉल बाइंडिंग प्रोटीन (आरबीपी) से जुड़ जाता है। इसके बाद यह ब्लड में जाता है और अपना काम करता है। जानते हैं विटामिन ए के फायदे।

विटामिन ए के फ़ायदे : Vitamin A Ke Fayde In Hindi

आंखों के लिए (Better for Eye Health) - आंखों की रोशनी तेज रखने के लिए विटामिन ए जरूरी होता है। आपकी आंख से टकराने वाले प्रकाश को मस्तिष्क में भेजने के लिए इलेक्ट्रिक सिग्नल में परिवर्तित करने के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए (Boosts Your Immunity) - विटामिन ए आपके शरीर को बीमारियों और संक्रमण (illnesses and infections) से बचाने वाली प्रतिक्रियाओं को स्टिमुलेट करके इम्यून हेल्थ को प्रभावित करता है। विटामिन ए कुछ कोशिकाओं के निर्माण में शामिल है, जिसमें बी-और टी-कोशिकाएं (B- and T-cells) शामिल हैं।

बालों की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाता है - अगर किसी के बाल झड़ रहें तो उसे अपने खाने में विटामिन ए जरूर शामिल करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment