Create

विटामिन b1 की कमी से कौन सा रोग होता है - Vitamin B1 ki kami se kaun sa rog hota hai

विटामिन b1 की कमी से कौन सा रोग होता है
विटामिन b1 की कमी से कौन सा रोग होता है

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सारी जरूरत की चीजों की आपूर्ति जरूरी होती है। किसी एक चीज की कमी के चलते काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शरीर को कई तरह के विटामिन और खनिज की जरूरत होती है और इन्हीं में से एक है विटामिन B1, जिसे थायमिन के नाम से भी जाना जाता है। यह शरीर के कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। यह विटामिन मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी होता है और साथ ही तंत्रिका, मांसपेशियों और हृदय के ठीक से काम करने में अहम रोल निभाता है। अगर शरीर को आवश्यकता अनुसार विटामिन बी-1 न मिले तो इसकी कमी से कई सारी बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है।

विटामिन बी-1 की कमी के लक्षण (Symptoms of Vitamin B1 Deficiency)

विटामिन बी-1 की कमी के लक्षणों के बात करें तो इसमें भूख नहीं लगने की समस्या होती है या फिर एनोरेक्सिया। साथ ही थकान भी बहुत ज्यादा होती है। थकान आपको अचानक हो सकती है या फिर ये धीरे-धीरे भी हो सकती है। इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है। चिड़चिड़ाहट बढ़ जाती है। साथ ही इसमें कुपोषण के लक्षण भी देखे गए हैं।

विटामिन बी-1 की कमी से होने वाली बीमारी (Vitamin B1 deficiency disease)

विटामिन बी-1 की कमी के चलते वैसे तो कई बीमारियां हो सकती हैं लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो बेरीबेरी रोग होने का संभावना सबसे ज्यादा रहता है। यह रोग ज्यादातर बच्चों को प्रभावित करता है, लेकिन पुरुषों और महिलाओं को भी यह समान रूप से प्रभावित करता है। पैरों में सूजन-झुनझुनी, मांसपेशियों में दर्द, मानसिक भ्रम की भी स्थिति पैदा हो जाती है। इसके अलावा बोलने में कठिनाई होना, देखने में परेशानी, याददाश्त में कमी, शरीर पर चकत्ते, आदि इस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं।

अन्य बीमारियां (Other diseases caused by vitamin B1 deficiency)

मनोभ्रंश

अल्जाइमर

कैंसर

मेटाबॉलिज्म संबंधी रोग

इनमें पाया जाता है भरपूर मात्रा में विटामिन बी-1 (Sources of Vitamin B-1)

गेहूं का आटा

चावल, दाल

साबुत अनाज

सोयाबीन

नट्स (सूखे मेवे)

फूलगोभी, मटर, आलू

संतरा

अंडा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment