शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है बेहद नुकसानदायक, ऐसे पहचानें लक्षण 

शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है बेहद नुकसानदायक, ऐसे पहचानें लक्षण
शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है बेहद नुकसानदायक, ऐसे पहचानें लक्षण

हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर कोई एक पोषक तत्व भी कम हो जाए, तो इसका प्रभाव कहीं न कहीं हमें दिखाई जरूर देता है। इसी तरह विटामिन बी 12 भी हमारी सेहत के लिए बहुत अहम होता है। जब विटामिन बी 12 की कमी होती है, तो बहुत से लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जिसे अक्सर हम अनदेखा कर दिया करते हैं। हमारे शरीर को हर दिन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। लेकिन इस छोटी सी मात्रा की भी कमी शरीर को अत्यधिक जोखिम में डाल सकती है। विटामिन बी 12 को कोबालामिन भी कहा जाता है। इसलिए ये जानना बहुत जरूरी होता है कि इसके लक्षण क्या हैं। अगर आप भी इन लक्षणों को जानना चाहते हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़ें।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है बेहद नुकसानदायक, ऐसे पहचानें लक्षण Vitamin B12 deficiency in the body can be extremely harmful, identify these symptoms in hindi

हार्ट बीट का तेज होना (Rapid heartbeat) - विटामिन बी 12 की कमी के कारण आपकी हार्ट बीट तेजी से चलने लगती है। इस दौरान रक्त हार्ट में रक्त का संचार बना रहे, इसके लिए हार्ट ज्यादा तेज पंप करने लगता है। इसी के कारण लोगों में ज्यादा थकान की समस्या भी होने लगती है।

हाथ पैरों में झुनझुनी का आना (Tingling in hands and feet) - जब विटामिन बी 12 की कमी होती है, तो अक्सर हाथ और पैरों में व्यक्ति को झुनझुनी आने लगती है। जो कि बार बार किसी भी समय होने लगता है। अगर आपको भी ये समस्या आ रही है, तो विटामिन बी 12 का टेस्ट जरूर करवाएं। तभी इसका सही तरीके से पता लगा सकते हैं।

जीभ पर छाले होना (Sore tongue) - विटामिन B12 की कमी से जीभ पर छाले पड़ जाते हैं सूजी हुई जीभ विटामिन B12 की कमी का शुरुआती संकेत हो सकता है। इससे जीभ अक्सर लाल होती है और यही नहीं, इसके अलावा जीभ पर सुई की चुभन जैसा भी महसूस होता है।

त्वचा का पीला पड़ना (Yellowing of the skin) - विटामिन बी 12 की कमी होने पर त्वचा भी पीले दिखने लगती है। अगर आपको भी ऐसा कुछ खुद में या किसी और में दिखाई दे रहा है, तो यह बी 12 की कमी के लक्षण हो सकते हैं। इसकी जांच जरूर करवाएँ।

देखने में होती है परेशानी (Have trouble seeing) - विटामिन बी 12 की कमी से आपको देखने में परेशानी भी हो सकती है। अगर आपके साथ भी ये परेशानी हो रही है, तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। इसके अलावा विटामिन बी 12 की कमी होने पर, आप बार बार बातें भी भूल सकते हैं और आप में खून की कमी भी हो सकती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now