विटामिन बी 12 की कमी के संकेत आपको कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए!

Vitamin B12 deficiency signs you should never ignore!
विटामिन बी 12 की कमी के संकेत आपको कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए!

विटामिन बी 12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर के समुचित कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन, डीएनए संश्लेषण और तंत्रिका कार्य के लिए आवश्यक है। विटामिन बी 12 मांस, मछली और डेयरी जैसे पशु-आधारित उत्पादों में पाया जाता है और यह पूरक के रूप में भी उपलब्ध है।

विटामिन बी 12 की कमी से विभिन्न लक्षण हो सकते हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं।

यहां विटामिन बी 12 की कमी के कुछ संकेत दिए गए हैं जिन्हें आपको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

थकान और कमजोरी

विटामिन बी 12 की कमी के सबसे आम लक्षणों में से एक थकान और कमजोरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है, जो शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाती हैं। पर्याप्त विटामिन बी 12 के बिना, आपका शरीर पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन नहीं कर सकता, जिससे ऑक्सीजन और ऊर्जा की कमी हो जाती है।

सुन्न होना

तंत्रिका कार्य को बनाए रखने में विटामिन बी 12 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस विटामिन की कमी से हाथ, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों में सुन्नता और झुनझुनी हो सकती है। गंभीर मामलों में, यह मांसपेशियों में कमजोरी, चलने में कठिनाई और लकवा भी पैदा कर सकता है।

youtube-cover

याददाश्त की समस्या

मस्तिष्क स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है। इस विटामिन की कमी से स्मृति समस्याएं, भ्रम और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। गंभीर मामलों में, यह मनोभ्रंश और अन्य तंत्रिका संबंधी विकार भी पैदा कर सकता है।

मनोदशा में बदलाव

विटामिन बी 12 मूड और भावनाओं को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस विटामिन की कमी से अवसाद, चिंता और अन्य मूड परिवर्तन हो सकते हैं। गंभीर मामलों में, यह मनोविकृति और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकार भी पैदा कर सकता है।

पीली त्वचा

विटामिन बी 12 की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो सकती है, जिससे एनीमिया नामक स्थिति हो सकती है। एनीमिया पीली त्वचा, कमजोरी, थकान और सांस की तकलीफ का कारण बन सकता है।

मुंह के छालें

विटामिन बी 12 की कमी से मुंह के छाले और अन्य मौखिक समस्याएं भी हो सकती हैं। जीभ सूजी हुई, लाल या चमकदार हो सकती है, और आपको अपने मुंह में जलन या धातु जैसा स्वाद महसूस हो सकता है।

नज़रों की समस्या

नज़रों की समस्या!
नज़रों की समस्या!

आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में विटामिन बी 12 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस विटामिन की कमी से धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि और यहां तक कि ऑप्टिक न्यूरोपैथी जैसी दृष्टि समस्याएं हो सकती हैं, जिससे स्थायी दृष्टि हानि हो सकती है।

दिल की घबराहट

विटामिन बी 12 की कमी हृदय प्रणाली को भी प्रभावित कर सकती है। इस विटामिन की कमी से दिल की धड़कन, सांस की तकलीफ और सीने में दर्द हो सकता है।

कब्ज़ की शिकायत

पाचन तंत्र के समुचित कार्य के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है। इस विटामिन की कमी से कब्ज, दस्त और मतली जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now