Create

विटामिन B6 की कमी से कौन सा रोग होता है? : Deficiency Of Vitamin B6 Can Cause?

विटामिन B6 की कमी से कौन सा रोग होता है? (source - google images)
विटामिन B6 की कमी से कौन सा रोग होता है? (source - google images)

Vitamin B6 की कमी होना मुश्किल है क्योंकि यह अधिकांश खाद्य पदार्थों में पहले से ही मौजूद होता है। किन्तु इसकी कमी विभिन्न स्थितियों के परिणामस्वरूप हो सकती है। लक्षणों में परिधीय न्यूरोपैथी (peripheral neuropathy), एक पेलाग्रा (pellagra) -जैसे सिंड्रोम, एनीमिया (anemia) और दौरे (seizures) शामिल हो सकते हैं, जो विशेष रूप से शिशुओं में, एंटीसीज़र (anti-seizure) दवाओं के साथ इलाज किए जाने पर हल नहीं हो सकते हैं। बिगड़ा मेटाबोलिज्म दुर्लभ है, यह दौरे, बौद्धिक विकलांगता और एनीमिया सहित विभिन्न लक्षणों का कारण बनता है। उपचार में मौखिक रूप से विटामिन B6 देना और जब संभव हो, घरेलू उपचार व खान-पान में बदलाव लाने से इसकी कमी से उबरा जा सकता है।

विटामिन B6 की कमी से कौन सा रोग होता है? : Deficiency Of Vitamin B6 Can Cause? In Hindi

विटामिन B6 की कमी के लक्षण यहां दिए गए हैं:-

1. त्वचा पर चकत्ते (skin rashes)

खुजली, तैलीय और परतदार दाने B6 की कमी का एक सामान्य संकेत है। पर्याप्त मात्रा में B6 का सेवन आमतौर पर कमी के मामलों में त्वचा को जल्दी से साफ करने में मदद करता है।

2. फटे होंठ (cracked and sore lips)

आपके मुंह के कोनों में दरार के साथ गले में खराश होना B6 की कमी का संकेत हो सकता है। अगर ऐसा है, तो भोजन या पूरक के माध्यम से पर्याप्त B6 प्राप्त करना आपके होंठों को ठीक कर सकता है।

3. पीड़ादायक, चमकदार जीभ (sore, glossy tongue)

सूजी हुई, चमकदार दिखने वाली जीभ B6 की कमी का संकेत है। अन्य पोषक तत्वों की कमी, विशेष रूप से फोलेट (folate) और B12, भी इस स्थिति में योगदान कर सकते हैं।

4. मूड में बदलाव (mood changes)

जब आप के अंदर B6 की कमी होती है तो चिड़चिड़ापन, चिंता और डिप्रेशन जैसे मूड में बदलाव हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नर्व मेसेंजर्स बनाने के लिए B6 की आवश्यकता होती है जो आपके मूड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

5. कमजोर प्रतिरक्षा फंक्शन (weak immune function)

यदि आपको पर्याप्त B6 नहीं मिलता है, तो आपका शरीर रोगाणुओं से लड़ने और बीमारियों को दूर करने के लिए आवश्यक एंटीबॉडी, वाइट ब्लड सेल्स और अन्य इम्यून फैक्टर्स को नहीं बना सकता है।

6. थकान और कम ऊर्जा (Tiredness and low energy)

लाल रक्त कोशिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करने के लिए विटामिन B6 की आवश्यकता होती है जो आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करती है और आपको ऊर्जावान महसूस करने में मदद करती है।

7. दौरे (Seizures)

दौरे B6 की कमी का एक असामान्य लेकिन संभावित परिणाम हैं। यह अक्सर शिशुओं में देखा जाता है लेकिन बड़ों में भी ऐसा होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment