Create
Notifications

विटामिन C की कमी से कौन सा रोग होता है? : Vitamin C Deficiency Can Cause? 

विटामिन C की कमी से कौन सा रोग होता है? (source - google images)
विटामिन C की कमी से कौन सा रोग होता है? (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

विटामिन सी (Vitamin C) एक पोषक तत्व है जो आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आपको सामान्य वृद्धि और विकास के साथ-साथ आपके शरीर की त्वचा और हड्डियों और संयोजी ऊतक के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। विटामिन C इम्युनिटी बूस्ट (Immunity Booster) करने वाला पोषक तत्व है, यह उपचार में भी मदद करता है।

क्योंकि यह एक एंटी-ऑक्सिडेंट विटामिन है, विटामिन C उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों से होने वाले नुकसान का मुकाबला करने में मदद करता है और यहां तक कि हृदय के जोखिम को कम करने या कम करने में भी मदद कर सकता है। कोई आश्चर्य नहीं है कि Vitamin C की कमी आपके शरीर की फंक्शनिंग में रुकवाट कर सकती है।

विटामिन C की कमी से कौन सा रोग होता है? : Vitamin C Deficiency Can Cause? In Hindi

मसूड़े की सूजन और दांतों की समस्या (Gum and dental problems)

यदि आपको पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिल रहा है तो मसूड़े की सूजन या मसूड़े की बीमारी हो सकती है। इससे आपके दांतों के आसपास टिस्सुस बन जाते है जो कीटाणुओं का संक्रमण बढ़ाते हैं। इस समस्या का पता लगाने के लिए यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं - आसानी से मसूड़ों से खून आना, मसूड़े जो कोमल होने लगे, सूजे हुए मसूड़े, सांसों की बदबू, विटामिन C की कमी से भी आपके दांतों का इनेमल (enamel) कमजोर हो सकता है, जिससे आपको कैविटी (cavity) होने का खतरा बढ़ जाता है।

आयरन की कमी से एनीमिया (Anemia)

विटामिन C, आपके शरीर को आयरन को बेहतर ढंग से अब्सॉर्ब करने में भी मदद करता है। यदि आपके पास विटामिन की निरंतर कमी है, तो आप आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया से भी पीड़ित हो सकते हैं। एनीमिया के इस रूप के लक्षणों में शामिल हैं :- कमजोरी या थकान जो सामान्य नहीं है, फोकस करने में परेशानी, सिर दर्द व हल्का महसूस करना, त्वचा का पीला होना, सांस लेने में कठिनाई, नाखून का नाजुक होजाना, पिका (pica) या गैर-खाद्य पदार्थ (non-edibles) जैसे गंदगी, बर्फ या रेत खाने की इच्छा होना, जीभ का दर्द।

ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी की समस्याएं (Osteoporosis and bone problems)

स्कर्वी (scurvy) होने से आपको जोड़ों के दर्द (Joint pain) की परेशानी हो सकती, यह शिशुओं और छोटे बच्चों में हड्डियों के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

विटामिन सी की कमी से जुड़ी अन्य बीमारियों के अलावा, आप अन्य समस्याओं के बारे में भी जान सकते है और स्कर्वी या एनीमिया जैसी अधिक गंभीर समस्याओं को दूर कर सकतें हैं। यहां कुछ निम्न स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो विटामिन C की कमी से बढ़ जाती हैं:-

बीमार पड़ने / इन्फेक्शन की चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है -

- घाव भरने में अधिक समय लगता है

- दो मुहे बाल की शिकायत या बालों का मुरझाना

- सुखी, पपड़ीदार या खुरदरी त्वचा

- नाक से खून आना

- सुस्त मेटाबोलिज्म के साथ वजन बढ़ना।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now