Create

विटामिन डी की कमी से कौन सा रोग होता है-Vitamin D Ki Kami Se Kon Sa Rog Hota Hai

विटामिन डी की कमी से कौन सा रोग होता है(फोटो-Sportskeeda hindi)
विटामिन डी की कमी से कौन सा रोग होता है(फोटो-Sportskeeda hindi)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी (Vitamin D) बहुत जरूरी होता है। इससे शरीर को एनर्जी (Energy) मिलती है। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप होता है। इसलिए इस विटामिन को धूप से मिलने वाला विटामिन कहा जाता है। विटामिन डी हमारे शरीर के हड्डियों (Bones) और मासंपेशियों (Muscles) के लिए बहुत जरूरी होता है। इससे हड्डियां मजबूत होती है। लेकिन अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए, तो इससे कई तरह की बीमारी हो सकती है। जानिए शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कौन-कौन से रोग हो सकते हैं।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

  • कमजोरी महसूस होना
  • चिड़चिड़ापन
  • हड्डियों का कमजोर होना
  • जोड़ों में दर्द की शिकायत
  • ज्यादा नींद आना

विटामिन डी की कमी से कौन सा रोग होता है (Vitamin D Ki Kami Se Kon Sa Rog Hota Hai In Hindi)

हड्डियां होती हैं कमजोर

शरीर में विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की शिकायत शुरू हो जाती है। अगर किसी के जोड़ों में अक्सर दर्द की शिकायत होती है, तो उसके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है।

हार्ट संबंधी हो सकती है बीमारी

शरीर में विटामिन डी की कमी से हार्ट (Heart) संबंधी बीमारी हो सकती है। अगर शरीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, तो उससे हार्ट भी मजबूत होता है। इसलिए हार्ट को मजबूत रखने के लिए विटामिन डी का होना बहुत जरूरी होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है

विटामिन डी की कमी से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता कमजोर होती है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो इससे किसी भी तरह का इंफेक्शन हो सकता है। वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है।

डायबिटीज का बढ़ता है खतरा

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर लोग डायबिटीज (Diabetes) के शिकार भी हो सकते हैं। किसी के शरीर में विटामिन डी की कमी होने से शुगर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

ब्लड प्रेशर की हो सकती है बीमारी

शरीर में विटामिन डी की कमी से ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है। अगर किसी के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है। तो इससे ब्लड प्रेशर की बीमारी हो सकती है। इसलिए शरीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है।

पेट संबंधी बीमारी हो सकती है

विटामिन डी की कमी से पेट संबंधी बीमारी भी हो सकती है। अगर किसी के शरीर में विटामिन डी की कमी होगी तो, उससे पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है।

बाल झड़ने की हो सकती है शिकायत

शरीर में विटामिन डी की कमी होने की वजह से बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या शुरू हो सकती है। बालों को मजबूत रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment