Create

विटामिन D की कमी होने पर कौनसा फल खाएं - Vitamin D Ki Kami Hone Par Kaunsa Fal Khayein

विटामिन D की कमी होने पर कौनसा फल खाएं (फोटो - sportskeedaहिंदी)
विटामिन D की कमी होने पर कौनसा फल खाएं (फोटो - sportskeedaहिंदी)

शरीर को सही ढंग से चलाने के लिए भरपूर मात्रा में पोषक तत्व चाहिए होते हैं। इसलिए आपको विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और एमिनो एसिड से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। अच्छी इम्युनिटी और मजबूत शरीर के लिए विटामिन D बहुत लाभकारी होता है। आज के समय में विटामिन D की कमी आम है, इसके कारण विटामिन D नैचुरली ना ले पाना है। सुबह की धूप ना मिल पाना, सही आहार ना ले पाना, विटामिन D की कमी के कारणों में से हैं। आप आहार में विटामिन D युक्त खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं। इस लेख में हम विटामिन D से भरपूर फलों की सूची लाएं है। जानने के लिए आगे पढ़िए।

विटामिन D की कमी होने पर कौनसा फल खाएं - Vitamin D Ki Kami Hone Par Kaunsa Fal Khayein In Hindi

संतरा (Orange)

संतरा को लोग विटामिन C का स्रोत मानते हैं, लेकिन संतरा खाने से शरीर को विटामिन D भी पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है। आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं। संतरा खाने से आप विटामिन-D की डेली नीड्स को पूरा कर सकते हैं।

केला (Banana)

केले में विटामिन D होता है। इसका सेवन शरीर की विटामिन और मिनरल की कमी पूरा करने में सक्षम होता है।

सेब (Apple)

सेब में भी विटामिन D होता है। सेब का सेवन सलाद के रूप में या जूस के रूप में कर सकते हैं। इसका सेवन सुबह करने से ज्यादा लाभ होता है।

आम (Mango)

फलों के राजा में भी भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं। आम बहुत गुणकारी होता है, इसके सेवन से पेट समस्या हो या हड्डियों की कमजोरी, यह हर स्थिति में फायदेमंद होता है।

कीवी (Kiwi)

खट्टे-मीठे कीवी में बहुत गुण होते हैं, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। कीवी में विटामिन D होता है। इसके सेवन से भी विटामिन D की कमी पूरी हो सकती है।

पपीता (Papaya)

पपीता खाने के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसका सेवन सुबह नाश्ते में या रात के खाने के रूप में करने से अधिक लाभ होता है। पपीता में मिनरल और विटामिन होते हैं। यह विटामिन D के अच्छे स्रोत है।

खरबूजा (Melon)

खरबूजा न केवल पानी की कमी पूरी करता है बल्कि शरीर को पोषक तत्व प्रदान करता है। खरबूजे में विटामिन D होता है, इसका सेवन भी कुछ हद तक विटामिन D की कमी को पूरी कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment