Create

विटामिन E के 5 फायदे : Vitamin E Benefits 

विटामिन E के फायदे (source - sportskeeda hindi)
विटामिन E के फायदे (source - sportskeeda hindi)

विटामिन E (Vitamin E) एक शक्तिशाली फैट सॉल्युबल एंटीऑक्सीडेंट है जो एक संपूर्ण स्वस्थ शरीर और विभिन्न बीमारियों से बचाव सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसमें आठ यौगिकों का एक समूह शामिल है, जिसमें टोकोट्रियनॉल (tocotrienols) और टोकोफेरोल (tocopherols) दोनों शामिल हैं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के अलावा, विटामिन E के कई अन्य फायदे हैं जो इसे अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करते हैं। पोषक तत्वों के सबसे लोकप्रिय स्रोतों में से कुछ सूरजमुखी के बीज (sunflower seeds), बादाम (almonds), हेज़लनट्स (hazelnuts) और गेहूं के रोगाणु (wheatgerm) हैं। एक स्वस्थ आहार दैनिक विटामिन E आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। इस लेख में आगे आप विटामिन E के फायदें जान पाएंगे:-

विटामिन E के 5 फायदे : Vitamin E Benefits In Hindi

कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में मदद करता है (Helps with cholesterol management)

हार्मोन, सेल्स और नर्वस के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्वस्थ स्तर को बनाए रखना आवश्यक है। कोलेस्ट्रॉल लिवर द्वारा निर्मित होता है, LDL कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से शरीर को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। विटामिन E एक सुरक्षात्मक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और LDL कोलेस्ट्रॉल को घटाता है।

हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है (Reduces the risk of heart diseases)

विटामिन E का सेवन रक्त को पतला करने में मदद करता है, जो प्लेटलेट्स को जमने से रोकता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन का सेवन दिल के दौरे के साथ-साथ सनस्ट्रोक (sunstroke) के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

स्वस्थ त्वचा सुनिश्चित करता है (Ensures healthy skin)

विटामिन E के स्किनकेयर लाभ सर्वविदित हैं। यह सूजन को कम करता है, नमी और लोच में सुधार करता है, स्वस्थ और युवा त्वचा सुनिश्चित करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं जो अक्सर यूवी किरणों (UV-rays) या सिगरेट के धुएं के संपर्क में आते हैं।

हार्मोन संतुलित करता है (Balances hormones)

विटामिन E नर्वस सिस्टम की स्थिति की देखभाल करके हार्मोन के प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। जब आपके शरीर में हार्मोनल संतुलन अच्छा होता है, तो आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

बालों के विकास को बढ़ाता है (Stimulates hair growth)

अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके बालों को भीतर से पूरा पोषण मिलता है। अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ, विटामिन E खोपड़ी (scalp) में पर्याप्त ब्लड सर्कुलेशन सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, क्षतिग्रस्त बालों (damaged hair) के रोम की मरम्मत करता है। यह बालों को अच्छी तरह से कंडीशन करता है और कोशिकाओं की दीवारों को मजबूत करके बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment