हरे टमाटर vs लाल टमाटर: सेहत के लिए कौन से टमाटर हैं ज्यादा फायदेमंद : Green Tomatoes Vs Red Tomatoes : Which Is More Healthy

हरे टमाटर vs लाल टमाटर: सेहत के लिए कौन से टमाटर हैं ज्यादा फायदेमंद  (फोटो - sportskeeda hindi)
हरे टमाटर vs लाल टमाटर: सेहत के लिए कौन से टमाटर हैं ज्यादा फायदेमंद (फोटो - sportskeeda hindi)

टमाटर का सेवन लोग सब्जी, सलाद, चटनी आदि के रूप में करते है। आपने बाजार में दो तरह के टमाटर देखे होंगे, एक लाल टमाटर और एक हरे टमाटर। अक्सर लोगों को लगता है कि हरे टमाटर कच्चे टमाटर होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। हरे टमाटरों की एक किस्म भी होती है, जो पकने के बाद भी हरे ही रहते हैं। बता दें वैसे तो दोनों ही टमाटर सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन हरे और लाल टमाटरों के पोषक तत्वों और गुणों में कुछ अंतर होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

हरे टमाटर vs लाल टमाटर: सेहत के लिए कौन से टमाटर हैं ज्यादा फायदेमंद : Green Tomatoes Vs Red Tomatoes : Which Is More Healthy In Hindi

हरे टमाटर में विटामिन सी होता है ज्यादा - लाल टमाटर (Red Tomatoes) की तुलना में हरे टमाटर में विटामिन सी की मात्ता ज्यादा होती है। जिसका सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही यह विटामिन सी की कमी से होने वाली समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

लाल टमाटर में होते हैं ज्यादा पोषक तत्व - लाल टमाटर (Red Tomatoes) में हरे टमाटर (Green Tomatoes) की तुलना में कुछ पोषक तत्व ज्यादा होते हैं, जैसे- फाइबर, शुगर, विटामिन A, विटामिन E, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक आदि।

हरे टमाटरों में नहीं होता लाइकोपीन - लाइकोपीन एक खास एंटीऑक्सीडेंट है, जो कि लाल रंग के फलों और सब्जियों में पाया जाता है। लाइकोपीन के कारण ही टमाटर का रंग लाल या नारंगी होता है। आपको बता दें हरे टमाटरों में लाइकोपीन नहीं होता है, इसलिए हरे टमाटर लाइकोपीन के लिहाज से कम हेल्दी माने जा सकते हैं।

हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद है हरे टमाटर - दिल के रोगियों के लिए हरे टमाटर का सेवन लाभदायक हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं। इसके साथ ही यह हृदय को सुरक्षित रखने में असरदार हैं। ब्लड को साफ करने के लिए भी आप हरे टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।.

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment