Create

नारियल पानी से धोएं चेहरा, मिलेंगे चमत्कारी फायदे - Nariyal Pani Se Dhoye Chehra, Milenge Chamatkari Fayde 

नारियल पानी से धोएं चेहरा, मिलेंगे चमत्कारी फायदे ( फोटो - Sportskeeda hindi)
नारियल पानी से धोएं चेहरा, मिलेंगे चमत्कारी फायदे ( फोटो - Sportskeeda hindi)

गर्मियों में अक्सर स्किन तैलीय (Oily Skin) हो जाती है, जिसके कारण हमें बहुत परेशानी होती है। तैलीय होने की वजह से पिंपलस (Pimples) की समस्या होने लगती है। इसके निवारण के लिए ठंडे पानी से हमें चेहरा धोते रहना चाहिए। साथ ही कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर में ठंडक मिले और पिंपलस से हम दूर रहें। इसके लिए आप नारियल पानी (Coconut Water) का सेवन करें। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं, नारियल पानी से चेहरे को धोनें से भी बहुत फायदा पहुंचता है। जिससे हमारी त्वचा हमेशा खिली-खिली सी लगती है।

नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व - नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं, लेकिन नारियल पानी का सेवन आपके लिए तभी फायदेमंद साबित होता है, जब आप उसका सही समय पर सेवन करते हैं।

नारियल पानी से धोएं चेहरा, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग- धब्बें हैं तो, नारियल पानी से चेहरे को धोना लाभकारी हो सकता है। नारियल पानी में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को सुंदर और बेदाग बनाते हैं।

किसी-किसी को चेहरे पर बहुत ज्यादा मात्रा में मुहांसे (acne) होते हैं जिसकी वजह से उन्हें बहुत परेशानी होती है। कई बार ये मुहांसे बहुत दर्द भी देते हैं। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप दिन में 3 से 4 बार नारियल पानी से फेस को धोंए और देखिएगा कुछ ही दिनों में चेहरे से मुहांसे गायब हो जाएंगे।

चेहरे का ग्लो (Glow) वापस लाना चाहते हैं तो नारियल पानी से रोजाना चेहरे की सफाई करें। आप बाजार में आने वाले गुलाब जल को लगाने से अच्छा है कि नारियल पानी को रुई में लेकर चेहरे पर लगाया जाए। इससे चेहरा चमक उठेगा। लेकिन इसका इस्तेमाल नियमित तौर पर दिन में दो बार करना होगा।

तैलीय त्वचा से परेशान हैं तो, नारियल के पानी से अपना चेहरा धोते रहें। नारियल पानी त्वचा को ठंडा रखने के साथ ही साथ चेहरे पर आए तेल को भी कम करेगा और इसको लगाने से चेहरा चमकेगा।

गर्मियों में टैनिंग (Tanning) की समस्या बहुत आम होती है। हम थोड़ी देर के लिए भी घर से बाहर निकलते हैं तो, स्किन में टैनिंग हो जाती है। हम कितनी भी क्रीम लगा लें लेकिन त्वचा में टैनिंग हो ही जाती है, इसके उपचार के लिए नारियल पानी से चेहरे को दिन में 3 बार साफ करें और चेहरे पर होने वाली टैनिंग से खुद को बचाए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment