गर्मियों में तरबूज बनाएगा आपको निरोगी, जानिये सेवन का सही तरीका 

गर्मियों में तरबूज बनाएगा आपको निरोगी, जानिये सेवन का सही तरीका
गर्मियों में तरबूज बनाएगा आपको निरोगी, जानिये सेवन का सही तरीका

गर्मी का मौसम आ गया है, ऐसे में बाजार में भी गर्मी वाले कई फल आने लगे हैं। जिसमें से एक है तरबूज। तरबूज का सेवन करने से गर्मी से बहुत राहत मिलती है और शरीर में तरावट आ जाती है। तरबूज के सेवन से गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। तरबूज फोलिक एसिड, कैल्शियम, विटामिन-ए और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाए रखने में मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं तरबूज का सेवन करने का सही तरीका।

गर्मियों में तरबूज बनाएगा आपको निरोगी, जानिये सेवन का सही तरीका Watermelon will make you healthy in summer, know the right way of consumption in hindi

वजन घटाने में मददगार - तरबूज के सेवन से वजन घटाने (Weight loss) में बहुत मदद मिलती है। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो रोजाना खाने के पहले तरबूज खाएं। तरबूज में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है, जो पेट को भारी बना देता है। ऐसे में अगर आप खाने के पहले इसका सेवन करेंगे, तो खाना कम खाएँगे। जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

इम्यूनिटी को करे बूस्ट - तरबूज में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost immunity) करने में मदद करता है। तरबूज में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन की वजह से स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देता है।

हार्ट के लिए लाभदायक - तरबूज में मौजूद लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करने और ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, तरबूज में एक एमिनो एसिड सिट्रूलीन, नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने से रोकता है।

पाचन के लिए लाभदायक - पाचन के लिए तरबूज बहुत ही लाभदायक होता है। तरबूज में फाइबर (Fiber) की बहुत अधिक मात्रा होती है, जिससे पाचन को सही बनाए रखने में मदद मिलती है। इसलिए इसका सेवन करना सेहत के लिए उचित माना जाता है। शरीर में किसी भी तरह की जलन से तरबूज छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

तरबूज का सेवन कब करें और कैसे - When and how to consume watermelon

अगर आप तरबूज का पूरी तरह से पोषण चाहते हैं, तो इसका सेवन सुबह नाश्ते में या 12 बजे के पहले तक इसका सेवन करें। इससे आपको इसके फायदे देखने को मिलेंगे। साथ ही कई लोग तरबूज को काला नमक के साथ सेवन करते हैं, अगर आप खाली तरबूज का सेवन करेंगे, तो इसके ज्यादा फायदे देखने को मिलेंगे। नमक के साथ खाने से तरबूज के सारे पोषक तत्व मर जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment