बच्चों की हाइट बढ़ाने का तरीका

बच्चों की हाइट बढ़ाने का तरीका (sportskeeda Hindi)
बच्चों की हाइट बढ़ाने का तरीका (sportskeeda Hindi)

हर माता पिता को अपने बच्चे की चिंता हमेशा लगी रहती है, चाहे इसकी सेहत को लेकर हो या फिर उसकी डाइट की बात हो। हर बच्‍चे की डेवलपमेंट अलग होती है। कोई बच्‍चा हेल्‍दी होता है, तो कोई दुबला, किसी का कद छोटा होता है, तो किसी का लंबा। वहीं अगर किसी बच्चे की डाइट बढ़ना बंद हो गई है तो ऐसे में आप कुछ तरीके अपना सकते हैं। जानते हैं कैसे बच्चों की हाइट बढ़ा सकते हैं।

youtube-cover

बच्चों की हाइट बढ़ाने का तरीका : Way to increase height of children in hindi

पौष्टिक आहार खिलाना है जरूरी - हर किसी के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है। वहीं बात अगर बच्‍चों का करें तो उनके मस्तिष्‍क और शारीरिक विकास के लिए सभी पोषक तत्‍वों से युक्‍त दो बार स्‍नैक्‍स और 3 बार भोजन दें। अगर आपका बच्‍चा खाने में आनाकानी करता है तो उसे सही पोषण देने के लिए अलग-अलग तरह की चीजें खिलाएं। उसके खाने में ताजे फल, साबुत अनाज, डेयरी उत्‍पाद और प्रोटीन से युक्‍त चीजें खिलाएं। वहीं बच्‍चे को शुगर और प्रोसेस्‍ड फूड न खिलाएं।

एक्‍सरसाइज - बच्‍चों को कम उम्र से ही रोज एक्‍सरसाइज Exercise करने की आदत डालनी चाहिए। ऐसा करने से बच्चे फिजीकली एक्टिव रहते हैं और इससे उन्हें कई तरह के लाभ मिलते हैं जिसमें कद (हाइट) बढ़ना भी शामिल है। बच्‍चों को रोजाना स्‍ट्रेचिंग, योग और मेडिटेशन करने से शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने में मदद मिलती है। वहीं एक्‍सरसाइज से रीढ़ की हड्डी स्‍ट्रेच होती है जिससे बच्‍चे के पोस्‍चर में भी सुधार होता है।

लटकने की आदत - हर किसी ने सुना होगा कि लटकने से हाइट बढ़ती है। ये बात बिलकुल सही है। लटकने से रीढ़ की हड्डी खिंचती है जिससे बच्चों का कद बढ़ता है। रोज ये एक्‍सरसाइज करने से समय के साथ बच्‍चे की हाइट बढ़ सकती है। इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan