स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए हल्दी के सेवन के तरीके?

Ways to consume turmeric to get health benefits?
स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए हल्दी के सेवन के तरीके?

हल्दी, दुनिया भर के रसोई घरों में आमतौर पर पाया जाने वाला एक पीला मसाला, अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए अत्यधिक लोकप्रियता प्राप्त कर चुका है। इसमें कर्क्यूमिन नामक बायोएक्टिव यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी को अपने आहार में शामिल करने से आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

आज हम हल्दी का सेवन करने और इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करेंगे:-

हल्दी वाला दूध:

हल्दी वाला दूध, एक स्वादिष्ट पेय है। इस पारंपरिक आयुर्वेदिक नुस्खे को तैयार करने के लिए, एक कप दूध को एक चम्मच हल्दी पाउडर, अपनी पसंद के स्वीटनर के साथ गर्म करें। काली मिर्च मिलाने से हल्दी में करक्यूमिन का अवशोषण बढ़ जाता है, जिससे इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ जाते हैं। आरामदेह प्रभाव के लिए सोने से पहले इस आरामदायक पेय को पिएं।

हल्दी वाली चाय:

हल्दी वाली चाय
हल्दी वाली चाय

हल्दी चाय उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जो हल्दी का सेवन करने के लिए हल्का और अधिक ताज़ा तरीका पसंद करते हैं। हल्दी की चाय बनाने के लिए, पानी उबालें और उसमें एक चम्मच पिसी हुई ताजी हल्दी की जड़ या हल्दी पाउडर डालें। इसे 10-15 मिनट के लिए भीगने दें, छान लें और आनंद लें।

हल्दी कैप्सूल या पूरक:

यदि आपको नियमित रूप से अपने भोजन या पेय में हल्दी को शामिल करना चुनौतीपूर्ण लगता है, तो हल्दी कैप्सूल या पूरक एक सुविधाजनक विकल्प हो सकते हैं। इन सप्लीमेंट्स में आमतौर पर कर्क्यूमिन एक्सट्रैक्ट या बेहतर अवशोषण के लिए हल्दी और काली मिर्च एक्सट्रैक्ट का संयोजन होता है। हालाँकि, अपनी दिनचर्या में कोई भी नया पूरक शामिल करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

youtube-cover

खाना पकाने में हल्दी:

हल्दी का सेवन करने के सबसे आम और बहुमुखी तरीकों में से एक है इसे अपने दैनिक खाना पकाने में शामिल करना। हल्दी विभिन्न व्यंजनों में एक जीवंत रंग और सूक्ष्म मिट्टी का स्वाद जोड़ती है। हल्दी पाउडर को सूप, स्टॉज, करी और सॉस में छिड़कें ताकि इसके स्वास्थ्य वर्धक गुणों से भरा जा सके। हल्दी को स्वस्थ वसा और काली मिर्च के साथ मिलाने से इसके अवशोषण में और वृद्धि होती है।

बेकिंग में हल्दी:

यदि आप बेकिंग का आनंद लेते हैं, तो हल्दी को अपने घर के सामानों में शामिल करने पर विचार करें। अपने केक, मफिन या कुकी बैटर में एक या दो चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। यह न केवल आपके बेक्ड व्यंजनों को एक सुंदर पीला रंग देता है, बल्कि यह उन्हें अपने स्वास्थ्य लाभों से भी प्रभावित करता है। व्यंजनों के साथ प्रयोग करें और जायके के रमणीय संलयन की खोज करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now