आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय क्या हैं?

what are the ways to improve eyesight?
आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय क्या हैं?

हमारी दृष्टि हमारे जीवन का एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमें प्रकृति की सुंदरता से लेकर प्रियजनों के चेहरे तक, हमारे आसपास की दुनिया का आनंद लेने की अनुमति देती है। हालांकि, कई कारकों के कारण, बहुत से लोग खराब दृष्टि से पीड़ित हैं, जिनमें निकटता, दूरदृष्टि, दृष्टिवैषम्य और अन्य दृष्टि समस्याएं शामिल हैं। जबकि सुधारात्मक लेंस पहनना या सर्जरी करवाना इन स्थितियों के लिए सामान्य उपचार हैं, आँखों की रोशनी में सुधार करने के कई प्राकृतिक तरीके भी हैं जो आपकी दृष्टि को बनाए रखने और बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

एक स्वस्थ आहार खा रहा है

स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार आवश्यक है। पत्तेदार साग, फल और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं, जो उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं जैसे मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकते हैं। मछली और नट्स में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड भी सूखी आंखों को रोकने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

व्यायाम करें और सक्रिय रहें

शारीरिक गतिविधि समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और यह दृष्टि में सुधार करने में भी मदद कर सकती है। नियमित व्यायाम से आंखों में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन बढ़ता है, जिससे ग्लूकोमा और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन जैसी आंखों की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, योग और आंखों के व्यायाम जैसी गतिविधियां आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने और फोकस में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।

अपनी आँखें आराम करो

लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन, स्मार्टफोन या अन्य डिजिटल डिवाइस को देखने से आंखों में खिंचाव, थकान और सिरदर्द हो सकता है। इन समस्याओं को रोकने के लिए, अपनी आँखों को आराम देने के लिए नियमित ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। 20-20-20 नियम पालन करने के लिए एक अच्छा दिशानिर्देश है: हर 20 मिनट में, कम से कम 20 सेकंड के लिए ब्रेक लें और 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखें। यह आंखों के तनाव को कम करने और फोकस में सुधार करने में मदद कर सकता है।

पर्याप्त नींद हो रही है

नींद समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और यह दृष्टि में सुधार करने में भी मदद कर सकती है। नींद के दौरान, आंखें आराम करती हैं और खुद की मरम्मत करती हैं, और नींद की कमी से आंखों में खिंचाव, सूखी आंखें और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अपनी आँखों को आवश्यक आराम देने के लिए प्रति रात कम से कम सात से आठ घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

धूम्रपान से परहेज

धूम्रपान आपकी दृष्टि सहित आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। धूम्रपान से मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन और ऑप्टिक तंत्रिका क्षति सहित कई नेत्र रोगों का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने से इन स्थितियों के आपके जोखिम को कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अपनी आंखों की रक्षा करना

सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में आने से आंखों को नुकसान हो सकता है, जिसमें मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन और अन्य समस्याएं शामिल हैं। यूवी सुरक्षा वाले धूप के चश्मे और टोपी पहनने से आपकी आंखों को इन हानिकारक किरणों से बचाने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, खेल और अन्य गतिविधियों के दौरान सुरक्षात्मक आईवियर पहनने से आंखों की चोटों को रोकने में मदद मिल सकती है।

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने से आँखों के संक्रमण और अन्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने हाथों को नियमित रूप से धोना, अपनी आंखों को छूने से बचना और कॉन्टैक्ट लेंस को कीटाणुरहित करने से आंखों में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now