चिंता को स्वाभाविक रूप से कम करने के तरीके: मानसिक स्वास्थ्य

Ways to reduce anxiety naturally: Mental health
चिंता को स्वाभाविक रूप से कम करने के तरीके: मानसिक स्वास्थ्य

कुछ चिंता जीवन का एक विशिष्ट हिस्सा है। यह एक व्यस्त दुनिया में रहने का प्रतिफल है। हालांकि चिंता सभी बुरी नहीं है। यह आपको खतरे से अवगत कराता है, आपको संगठित और तैयार रहने के लिए प्रेरित करता है और जोखिमों की गणना करने में आपकी मदद करता है। अनियंत्रित चिंता आपके जीवन की गुणवत्ता को बहुत प्रभावित कर सकती है।

चिंता क्या है?

चिंता आपके शरीर की तनाव के प्रति स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। यह भय या चिंता की भावना है जो उन कारकों के संयोजन के कारण हो सकती है जो शोधकर्ताओं का मानना है कि आनुवंशिकी से लेकर पर्यावरण से लेकर मस्तिष्क रसायन तक।

youtube-cover

चिंता के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

· बढ़ी हृदय की दर

· तेजी से साँस लेने

· बेचैनी

· ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

चिंता के लिए प्राकृतिक उपचार निम्नलिखित हैं

1. सक्रिय रहें

नियमित व्यायाम केवल शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में नहीं है - यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत बड़ी मदद हो सकता है। 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि चिंता विकार वाले लोग जिन्होंने उच्च स्तर की शारीरिक गतिविधि की सूचना दी थी, वे चिंता के लक्षणों को विकसित करने से बेहतर तरीके से सुरक्षित थे। यह कई कारणों से हो सकता है। व्यायाम आपका ध्यान उस चीज़ से हटा सकता है जो आपको चिंतित कर रही है।

2. कैफीन का सेवन सीमित करें

यदि आपको पुरानी चिंता है, तो कैफीन आपका मित्र नहीं है। कैफीन घबराहट और झटके पैदा कर सकता है, यदि आप चिंतित हैं तो इनसे दूरी बनाएं। शोध से पता चला है कि कैफीन चिंता विकारों का कारण या बिगड़ सकता है। पैनिक डिसऑर्डर वाले लोगों में यह पैनिक अटैक का कारण भी बन सकता है। कुछ लोगों में, कैफीन को खत्म करने से चिंता के लक्षणों में काफी सुधार हो सकता है।

3. आराम पाने को प्राथमिकता दें

नींद अच्छे मानसिक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के लिए बार-बार साबित हुई है। भले ही 2012 के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग एक तिहाई वयस्कों को रात में 6 घंटे से कम नींद आती है, सीडीसी सिफारिश करता है कि वयस्कों को हर दिन 7 से 9 घंटे की नींद मिले।

नींद को प्राथमिकता दें!
नींद को प्राथमिकता दें!

आप नींद को प्राथमिकता बना सकते हैं:

· रात को केवल तभी सोएं जब आप थके हुए हों

· बिस्तर में अपने फोन, टैबलेट या कंप्यूटर का उपयोग नहीं करें

· सोने से पहले कैफीन, बड़े भोजन और निकोटीन से परहेज करें

· अपने कमरे को अंधेरा और ठंडा रखें

· बिस्तर पर जाने से पहले अपनी जर्नल लिखें

· हर रात एक ही समय पर सोने जाना सही है

4. ध्यान का अभ्यास करें

ध्यान का एक मुख्य लक्ष्य वर्तमान क्षण के बारे में पूर्ण जागरूकता है, जिसमें सभी विचारों को गैर-विवादास्पद तरीके से देखना शामिल है। यह सभी विचारों और भावनाओं को ध्यान से सहन करने की आपकी क्षमता को बढ़ाकर शांत और संतोष की भावना पैदा कर सकता है। ध्यान तनाव और चिंता को दूर करने के लिए जाना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now