तनाव रहित जीवन के लिए सिर्फ सकारात्मक विचारों पर करें ध्यान केन्द्रित जाने तरीके: मानसिक स्वास्थ्य 

Ways to focus only on positive thoughts for a stress-free life: Mental Health
तनाव रहित जीवन के लिए सिर्फ सकारात्मक विचारों पर करें ध्यान केन्द्रित जाने तरीके: मानसिक स्वास्थ्य

जब आप कहते हैं कि आप अच्छे पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपकी स्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो, आप चीजों में आशा की किरण पाते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो आप एक स्वाभाविक आशावाद हैं. जब आप एक कठिन परिस्थिति के बीच में होते हैं तो आखिरी चीज जो हम करते हैं वह है अच्छे पर ध्यान केंद्रित करना हालाँकि, चीजों के सकारात्मक प्रकाश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक निश्चित मात्रा में बहादुरी और लचीलापन चाहिए, तब भी जब आपका जीवन बिखर रहा हो या तब भी जब आप नहीं जानते कि खुद को उस स्थिति से कैसे निकाला जाए।

यह आपकी स्थिति को नहीं बदलेगा, लेकिन यह आपके दृष्टिकोण को बदल देगा और आप चीजों से कैसे निपटेंगे इसके लिए आपको मनचाहा होसला मिलेगा।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से आप अपने ध्यान को सकारात्मक विचारों पर केन्द्रित कर खुद को कठिन परिस्तिथि में भी उम्मीद की रह दे सकतें हैं:

1. नफरत करने वालों पर ध्यान न दें

youtube-cover

जब आप अपने आसपास के नफरत करने वालों पर ध्यान केंद्रित करते रहेंगे तो आप अच्छे पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। एहसास करें कि आप अपने आसपास के अन्य लोगों से सत्यापन नहीं मांग सकते हैं, लेकिन सच्ची मान्यता आपके भीतर है. नफरत करने वालों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको कुछ हासिल नहीं होगा क्योंकि लोगों के पास कहने के लिए हमेशा कुछ न कुछ होगा।

2. अपनी तुलना करना बंद करें

तुलना किसी भी अन्य भावना की तुलना में खुशी को तेजी से चुराती है, इसलिए आपको अपनी या अपनी स्थिति की दूसरों के साथ तुलना करने में बेहद सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि आप वास्तव में अच्छे पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो तुलना करना कोई विकल्प नहीं है।

3. मौका लें

हम वास्तव में कभी नहीं जानते हैं कि जीवन में क्या होने वाला है, इसलिए सब कुछ घटित होने के सर्वोत्तम परिणाम पर एक मौका लेने के बारे में है। यह एक मौका लेने के बारे में है कि सबसे अच्छा होने वाला है, इसके बजाय स्वचालित रूप से सबसे खराब चीजें मान लें।

4. कठिन समय में भी उम्मीद न छोड़ें

कठिन समय में भी उम्मीद न छोड़ें!
कठिन समय में भी उम्मीद न छोड़ें!

मुझे पता है ये कठिन है और दर्दनाक है पर एक कठिन परिस्थिति में समय की सुंदरता को देखना आपके दर्द और तबाही के बावजूद आपको हमेशा कुछ अच्छा अनुभव मिलेगा। उदाहरण के लिए, हर दिल टूटने का मतलब यह भी है कि आप उस दर्द से बढ़ते हैं और आप उस व्यक्ति से मिलने के करीब होंगे जो वास्तव में आपके लिए है।

5. शिकायत करने से बचें

शिकायत करने के लिए हर कोई दोषी है क्योंकि यह पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन आपको चीजों के नकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने से बचना चाहिए। चीजों के बारे में शिकायत करने से आप कहीं नहीं पहुंचेंगे, बल्कि आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप उस स्थिति से क्या निकाल सकते हैं।

6. अपने विचारों पर नियंत्रण रखें

अपने विचारों को आप पर नियंत्रण करने देने के बजाय, अपने विचारों पर नियंत्रण रखें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें नियंत्रित करते हैं. इसके बजाय आप सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हमेशा अपने विचारों को स्थानांतरित कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now