मुंह के कैंसर से बचाव के उपाय 

मुंह के कैंसर से बचाव के उपाय
मुंह के कैंसर से बचाव के उपाय

कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में हो, वो भयानक ही होता है। जैसे मुंह का कैंसर। मुंह के कैंसर को ओरल कैंसर के भी कहते हैं। अधिकतर लोगों का मानना है कि ये पान, तंबाखू, गुटखा खाने से होता है। लेकिन ये बिल्कुल गलत धारणा है। दरअसल मुंह का कैंसर किसी को भी हो सकता है। हालांकि इससे बचाव आसान है बस उसके लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है। सही ढंग से ओरल हाइजीन न मेंटेन करने की वजह से भी लोगों में ओरल कैंसर देखा गया है। मुंह के कैंसर से बचाव (Precaution from Oral cancer) के लिए क्या-क्या किया जाना चाहिए आइए जानते हैं, इस लेख में-

मुंह के कैंसर से बचाव के उपाय Ways to prevent oral cancer in hindi

मुंह को अच्छे से साफ करें (clean mouth thoroughly) - मुंह की सफाई रखना बहुत जरूरी होती है। अगर आप चाहते हैं कि आप मुंह के कैंसर से बचे रहें, तो रोजाना अच्छी तरह से दांतों को साफ करें, फ्लॉस करने का नियम बनाए। मुंह का कैंसर तब होता है, जब आपके मुंह में बहुत ज्यादा गंदगी पनपने लगती है। इसलिए मुंह को रखना बहुत जरूरी होता है।

गुटखा, सुपारी का सेवन न करें (Do not consume gutkha, supari) - गुटखा, सुपारी का सेवन करने से मुंह का कैंसर होने की सबसे ज्यादा संभावना बनी रहती है। कई रिसर्च में भी ये पता चला है पान मसाला, गुटखा के कारण ही ज्यादातर लोगों को मुंह का कैंसर होता है।

सिगरेट का सेवन न करें (don't smoke cigarettes) - सिगरेट पीना शरीर के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है। अगर आपको भी इसकी लत लगी है, तो सावधान हो जाएं। इससे आपको कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप सिगरेट पी रहे हैं, तो इसका सेवन बंद करें और अगर बंद नहीं कर पा रहे हैं, तो इसको बहुत कम कर दें।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment