कार्यस्थल के तनाव में सकारात्मक रहने के तरीके?

Ways to stay positive under workplace stress?
कार्यस्थल के तनाव में सकारात्मक रहने के तरीके?

कार्यस्थल का तनाव अत्यधिक हो सकता है और न केवल आपकी उत्पादकता बल्कि आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने के लिए ऐसी परिस्थितियों में सकारात्मक रहना महत्वपूर्ण है।

कार्यस्थल के तनाव में सकारात्मक रहने के कुछ प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं:

छोटे ब्रेक लें:

इसके दौरान छोटे ब्रेक लेने से आपको रिचार्ज करने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। आप इन ब्रेक का उपयोग तेज चलने के लिए कर सकते हैं, एक स्वस्थ नाश्ता ले सकते हैं, या बस अपने पैरों को फैला सकते हैं।

प्राथमिकता और योजना:

कार्यस्थल पर तनाव के कारणों में से एक बहुत अधिक कार्यों और जिम्मेदारियों से अभिभूत महसूस करना है। कार्यों को प्राथमिकता देने और दिन या सप्ताह के लिए एक योजना बनाने से आपको अपने वर्कलोड को प्रबंधित करने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। एक टू-डू सूची बनाएं और कार्यों को उनकी तात्कालिकता और महत्व के आधार पर प्राथमिकता दें।

समर्थन की तलाश करें:

अपने तनाव के स्तर के बारे में किसी सहकर्मी या मैनेजर से बात करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। यह तनाव के मूल कारण की पहचान करने और इसे प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए समाधान खोजने में भी मदद कर सकता है। कार्यस्थल के तनाव को प्रबंधित करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता लेना भी फायदेमंद हो सकता है।

सकारात्मक नजरिया बनाए रखें:

सकारात्मक नजरिया!
सकारात्मक नजरिया!

तनाव के प्रबंधन में एक सकारात्मक दृष्टिकोण बहुत मदद कर सकता है। नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, स्थिति में सकारात्मकता खोजने का प्रयास करें। अपनी ताकत और उपलब्धियों पर ध्यान दें और अपने काम पर गर्व करें।

सहकर्मियों से जुड़ें:

अपने सहकर्मियों के साथ सकारात्मक संबंध बनाने से आपको कार्यस्थल के तनाव को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। सामाजिक समर्थन एक शक्तिशाली स्ट्रेस-बस्टर हो सकता है, और ब्रेक के दौरान या काम के बाद सहकर्मियों के साथ समय बिताने से मूड में सुधार और तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

स्व-देखभाल का अभ्यास करें:

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वयं की देखभाल आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें, स्वस्थ आहार लें, और अपनी पसंद की चीज़ों को करने के लिए अपने लिए समय निकालें। आत्म-देखभाल का अभ्यास आपको तनाव के स्तर को प्रबंधित करने और समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

ना कहना सीखें:

प्रत्येक कार्य या उत्तरदायित्व के लिए हां कहने से अत्यधिक तनाव का स्तर बढ़ सकता है। आवश्यकता पड़ने पर ना कहना सीखने से आपको अपने कार्यभार को प्रबंधित करने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। उन कार्यों को प्राथमिकता दें जो महत्वपूर्ण हैं और जब संभव हो तो कार्यों को दूसरों को सौंपना सीखें।

youtube-cover

सीखते रखना:

नए कौशल सीखने या नई चुनौतियों का सामना करने से नौकरी से संतुष्टि में सुधार और तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यह उत्पादकता में सुधार और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। अपनी नौकरी में सीखने और बढ़ने के अवसरों की तलाश करें, जैसे प्रशिक्षण में भाग लेना या नई परियोजनाएँ लेना।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now