Create

वेट लॉस के लिए जीरा के 5 फायदे 

वेट लॉस के लिए जीरा के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वेट लॉस के लिए जीरा के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जीरा (Cumin) अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, वहीं वजन कम करने के लिए भी यह एक बेहतरीन घरेलू उपायों में से एक है। इसके अलावा, यह बढ़ते वजन और मोटापे से जुड़े विकारों का इलाज करता है। जीरा वजन घटाने में कैसे मदद करता है, इसके कई कारण हैं। यह लेख आपको इस तर्क पर जानकारी देने जा रहा है, जानने के लिए अंत तक पढ़ें।

वेट लॉस के लिए जीरा के 5 फायदे - Weight Loss Ke Liye Jeera Ke Fayde In Hindi

मेटाबोलिज्म को बढ़ावा दे (Boost metabolism)

जीरा मेटाबोलिज्म प्रक्रियाओं के कामकाज को बढ़ाता है और पाचन में सुधार करता है। यह कार्बोहाइड्रेट, फैट और ग्लूकोज को मेटाबोलिज्म करने के लिए पाचन और गैस्ट्रिक एंजाइम की गतिविधि को उत्तेजित करता है। जीरा थर्मोजेनेसिस को बढ़ावा देता है जो संग्रहित फैट के टूटने को बढ़ाता है। यह शरीर के बीएमआर को बढ़ाकर गतिविधि के दौरान या आराम से कैलोरी बर्न में मदद करता है। यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफाई और शुद्ध करता है।

भूख को उत्तेजित करे (Stimulate appetite)

इसमें मैग्नीशियम और सोडियम होता है, जो पेट को उत्तेजित करता है और सूजन को कम करता है, खासकर जब इसे गर्म पानी के साथ लिया जाता है। यह हमारी भूख को सक्रिय करता है, हमारी ग्रंथियों को उत्तेजित करता है और भूख को उत्तेजित करता है।

विषाक्त पदार्थों को हटाए (Remove toxins)

जीरे में एक बायोएक्टिव (bioactive) घटक-थाइमोक्विनोन (thymoquinone) होता है। यह एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला यौगिक है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। थाइमोक्विनोन मुक्त ऑक्सीजन कणों को लक्षित करता है। यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई और शुद्ध करता है। यह वजन घटाने में मदद करेगा।

पाचन क्रिया को बढ़ावा दे (Boosts Digestion)

जीरे में सोडियम और मैग्नीशियम होता है। वे आपकी आंत प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने के लिए लाइपेज, एमाइलेज, प्रोटीज और फाइटेज के स्राव को उत्तेजित करते हैं। यह पाचन समस्याओं को रोकने के लिए इंफ्लेमेटरी प्रतिक्रियाओं को भी कम करता है। इस प्रकार, गर्म पानी के साथ जीरा का सेवन पाचन समस्याओं जैसे सूजन आदि के अवशोषण और रोकथाम में सुधार करता है। भोजन के बेहतर पाचन के साथ, फैट का संचय कम होता है। अधिक वजन वाली महिलाओं से जुड़े एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि जीरा प्रतिभागियों के वजन घटाने के परिणामों को बढ़ावा देता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करे (Reduces Bad Cholesterol Level)

1 चम्मच जीरे में केवल 6 कैलोरी होती हैं। वजन घटाने को बढ़ावा देने के अलावा, जीरा LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और यहां तक कि HDL (अच्छे) के स्तर में भी सुधार करता है। फैट के कम संचय और बेहतर पाचन के कारण ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बहुत कम हो जाता है। अधिक वजन वाली महिलाओं से जुड़े एक अध्ययन में पाया गया कि जीरा पाउडर प्रतिभागियों के लिपिड प्रोफाइल में सुधार करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment