बच्चों का वजन कम होने के कारण

बच्चों का वजन कम होने के कारण (sportskeeda Hindi)
बच्चों का वजन कम होने के कारण (sportskeeda Hindi)

बच्चो के जन्म के बाद उनका सही पालन-पोषण माता-पिता की जिम्मेदारी होती है। बच्चे का सही ढंग से पालन पोषण करने और उसकी डाइट का ध्यान रखने से बच्चे का शरीर हेल्दी रहता है और बीमारियों का खतरा भी कम होता है। कई बार देखा होगा की कुछ बच्चों का वजन जन्म (Underweight Child) के समय से ही कम रहता है या जन्म के बाद कुछ सालों तक काफी प्रयास करने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता है। बच्चों का वजन न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जानते हैं उनके बारे में।

youtube-cover

बच्चे का वजन कम होने के क्या कारण (Underweight Child Causes in Hindi)

1. बच्चो का खराब पोषण उसके वजन के कम होने का कारण हो सकता है। अगर आपके बच्चे की डाइट अच्छी है तो उसका वजन जरूर बढ़ना चाहिए। इसके लिए आपको उम्र के हिसाब से बच्चे के डाइट के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए।

2. बच्चों के पेट में कीड़े होने की वजह से उनकी भूख और पाचन तंत्र को गंभीर नुकसान होता है जिसके कारण बच्चे अंडरवेट हो सकते हैं।

3. बच्चों की साफ-सफाई पर ध्यान न देने की वजह से उनके स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ता है। अगर बच्चे हमेशा गंदे रहते हैं या उनकी साफ-सफाई नहीं की जाती है तो इससे उनके वजन पर नकारात्मक असर हो सकता है।

4. अच्छी और पर्याप्त नींद न लेने की वजह से भी बच्चे के वजन पर इसका असर पड़ सकता है।

5 . अधिकतर बच्चों का जन्म 34वें सप्ताह के बाद होता है। 34वें सप्ताह के बाद जन्मा शिशु स्वस्थ होता है। लेकिन अगर शिशु 34वें सप्ताह से पहले जन्म ले लेता है, तो उसका वजन कम हो सकता है। इसलिए अक्सर आपने देखा होगा कि 8वे महीने में बच्चे का जन्म सही नहीं माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment