बच्चों में मौजूद एडीएचडी क्या है और क्या है इसके लक्षण और कारण: मानसिक स्वास्थ्य

What is ADHD in children and what are its symptoms and causes: Mental Health
बच्चों में मौजूद एडीएचडी क्या है और क्या है इसके लक्षण और कारण: मानसिक स्वास्थ्य

एडीएचडी यानी (Attention Deficit Hyperactivity Disorder) जो की लाखों बच्चों और किशोरों को प्रभावित करता है। इन दिनों, ADHD का अर्थ केवल 'बहुत अधिक हाइपर' होने से कहीं अधिक है - इसमें व्यवहारों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

एडीएचडी एक न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर है, जिसका अर्थ है कि यह किसी व्यक्ति के व्यवहार और सीखने के तरीके को प्रभावित कर सकता है। इसके प्रमुख लक्षण असावधानी, आवेगशीलता और अति सक्रियता हैं। किसी भी स्थिति की तरह, लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न दिख सकते हैं।

ADHD वाले प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं। कुछ को अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य को कम की आवश्यकता हो सकती है और इनमें से कोई भी लक्षण होने का मतलब यह नहीं है कि आपके बच्चे या किशोर को ADHD है.

एडीएचडी के प्रकार निम्नलिखित हैं:

एडीएचडी (Attention Deficit Hyperactivity Disorder) को तीन प्रकारों में बांटा है -

· मुख्य रूप से असावधान

· मुख्य रूप से अति सक्रियता-आवेगी

· दोनों का संयोजन

1. मुख्य रूप से असावधान

youtube-cover

इस प्रकार के ADHD को मुख्य रूप से असावधानी और व्याकुलता की विशेषता है। इस प्रकार के बच्चे या किशोर आसानी से विचलित हो सकते हैं और व्यवस्थित रहने, निर्देशों का पालन करने या किसी कार्य को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है।

2. मुख्य रूप से अति सक्रिय-आवेगपूर्ण प्रकार

इस प्रकार के ADHD वाले बच्चों या किशोरों में अति सक्रियता और आवेग के लक्षण होते हैं। वे बेचैन हो सकते हैं, बेचैन महसूस कर सकते हैं, दूसरों को बाधित कर सकते हैं, बहुत सारी बातें कर सकते हैं, और बैठने में कठिनाई हो सकती है (जैसे, भोजन के लिए या स्कूल का काम करना)।

3. संयुक्त अतिसक्रिय-आवेगी और असावधान

यह एडीएचडी का सबसे आम प्रकार है। इस संयुक्त प्रकार वाले बच्चों या किशोरों में अतिसक्रिय और असावधान दोनों लक्षण होते हैं। आपके बच्चे या किशोर के एडीएचडी का प्रकार यह निर्धारित करेगा कि उनका इलाज कैसे किया जाएगा। समय के साथ प्रकार बदल सकता है, इसलिए उपचार की संभावना भी बदल जाएगी।

बच्चों में एडीएचडी के लक्षण निम्नलिखित देखने को मिल सकतें हैं:

बच्चों के लिए अपना होमवर्क भूल जाना, अपने खिलौने खो देना, बिना सोचे-समझे काम करना, या लंबे समय तक बैठने में कठिनाई होना सामान्य बात है। इसलिए यह बताना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि आपके बच्चे को ADHD है या नही है. लेकिन एडीएचडी वाले लोगों के लिए, ये व्यवहार अधिक गंभीर हो सकते हैं और अधिक बार होते हैं, अक्सर घर, स्कूल और दोस्तों के साथ समस्याओं का कारण बनते हैं।

लड़कियों पर ADHD का प्रभाव लड़कों की तुलना में अलग होता है, खासकर सहकर्मी संबंधों में। लड़कियों में एडीएचडी के बारे में जागरूकता अक्सर छूट जाती है क्योंकि उनके लक्षण आम तौर पर उतने गंभीर नहीं होते जितने कि लड़कों में होते हैं। आपके बच्चे या किशोर में ADHD के लक्षण उनके पास ADHD के प्रकार पर निर्भर करेंगे। उनमें इनमें से कुछ या सभी लक्षण हो सकते हैं।

कुछ आम लोगों में शामिल हैं:

· बैठने में कठिनाई

बैठने में कठिनाई!
बैठने में कठिनाई!

· आसानी से भटकना

· कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

· दैनिक गतिविधियों को भूल जाना

· किसी कार्य/गतिविधि को पूरा करने के लिए आवश्यक चीजें खो देना

· अपनी बारी का इंतजार करने में कठिनाई

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment