ये 7 तरीके हैं जो हमें तेज़ी से सीखने में मदद करते हैं: मानसिक स्वास्थ्य

What are the 7 ways that help us to Learn Faster:Mental Health
ये 7 तरीके हैं जो हमें तेज़ी से सीखने में मदद करते हैं: मानसिक स्वास्थ्य

तेजी से सीखना आज की तेजी से भागती दुनिया में एक अत्यधिक ज़रूरी कौशल है। चाहे आप परीक्षाओं के लिए पढ़ रहे हों, कोई नई भाषा सीख रहे हों या काम के लिए नए कौशल सीख रहे हों, तेज़ी से सीखने से आपको समय बचाने और अपने लक्ष्यों को तेज़ी से हासिल करने में मदद मिल सकती है।

यहां सात तरीके दिए गए हैं जो आपको तेजी से सीखने में मदद कर सकते हैं।

सक्रिय स्मरण

एक्टिव रिकॉल में केवल पढ़ने या सुनने के बजाय मेमोरी से सक्रिय रूप से जानकारी प्राप्त करना शामिल है। यह तकनीक प्रभावी है क्योंकि यह हमारे मस्तिष्क में तंत्रिका मार्गों को मजबूत करती है, जिससे भविष्य में जानकारी प्राप्त करना आसान हो जाता है।

अंतराल दोहराव

अंतराल दोहराव में प्रतिधारण में सुधार के लिए समय के साथ अपने अध्ययन सत्रों को समाप्त करना शामिल है। यह तकनीक प्रभावी है क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को लंबी अवधि में जानकारी को समेकित और सुदृढ़ करने की अनुमति देती है।

सक्रिय अध्ययन

सक्रिय अध्ययन!
सक्रिय अध्ययन!

सक्रिय शिक्षण में केवल पढ़ने या सुनने के बजाय सामग्री के साथ जुड़ना शामिल है। यह तकनीक प्रभावी है क्योंकि यह फोकस और ध्यान बनाए रखने में मदद करती है, जिससे सामग्री को बनाए रखना और समझना आसान हो जाता है।

मल्टीसेंसरी लर्निंग

मल्टीसेंसरी लर्निंग में सामग्री के साथ जुड़ने के लिए कई इंद्रियों का उपयोग करना शामिल है। यह तकनीक प्रभावी है क्योंकि यह मस्तिष्क के अधिक भागों को सक्रिय करने में मदद करती है, जिससे सामग्री को याद रखना और समझना आसान हो जाता है।

माइंड मैपिंग

माइंड मैपिंग में सूचना के दृश्य प्रतिनिधित्व का निर्माण शामिल है। यह तकनीक प्रभावी है क्योंकि यह जानकारी को इस तरह व्यवस्थित और जोड़ने में मदद करती है जो समझने और याद रखने में आसान हो।

चंकिंग

youtube-cover

चंकिंग सूचना के बड़े टुकड़ों को छोटे, अधिक प्रबंधनीय टुकड़ों में तोड़ने की प्रक्रिया है। यह तकनीक प्रभावी है क्योंकि हमारा दिमाग किसी भी समय सीमित मात्रा में ही जानकारी रख सकता है। जानकारी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर हम उसे बेहतर तरीके से प्रोसेस कर सकते हैं और याद रख सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक नई भाषा सीख रहे हैं, तो पूरे वाक्यों को याद करने की कोशिश करने के बजाय, आप वाक्यों को अलग-अलग शब्दों और वाक्यांशों में विभाजित कर सकते हैं। इससे याद रखना आसान हो जाएगा और आप समय के साथ अपने ज्ञान को बढ़ा सकेंगे।

नींद

यादों को संजोने और संजोने के लिए नींद जरूरी है। यह तकनीक प्रभावी है क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को नई जानकारी को मौजूदा ज्ञान में संसाधित करने और एकीकृत करने की अनुमति देती है।

नींद को एक सीखने की तकनीक के रूप में उपयोग करने के लिए, आप सोने से पहले अध्ययन करने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि आपके मस्तिष्क के पास सोते समय जानकारी को समेकित करने का समय हो। इसके अतिरिक्त, नियमित रूप से पर्याप्त नींद लेने से समग्र संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे नई जानकारी सीखना और याद रखना आसान हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now