श्वास व्यायाम करने के बुनियादी नियम क्या हैं?

What are the basic rules of doing breathing exercises?
श्वास व्यायाम करने के बुनियादी नियम क्या हैं?

ब्रीदिंग एक्सरसाइज तनाव को कम करने, फोकस बढ़ाने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। उन्हें कभी भी, कहीं भी किया जा सकता है और इसके लिए किसी विशेष उपकरण या प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।

यहाँ साँस लेने के व्यायाम करने के कुछ बुनियादी नियम दिए गए हैं:

एक आरामदायक स्थिति खोजें

इससे पहले कि आप अपना सांस लेने का व्यायाम शुरू करें, एक आरामदायक स्थिति खोजें जहां आप बिना किसी विचलित या परेशानी के आराम से बैठ या लेट सकें। आप अपने पैरों को जमीन पर सपाट करके कुर्सी पर बैठ सकते हैं, या योगा मैट या बिस्तर पर लेट सकते हैं।

अपनी सांस पर ध्यान दें

youtube-cover

ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपकी सांस पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में हैं। अपने शरीर के अंदर और बाहर जाने वाली हवा की अनुभूति पर ध्यान दें। अपनी छाती और पेट को प्रत्येक श्वास के साथ उठते और गिरते हुए महसूस करें।

अपनी नाक से सांस लें

अपनी नाक से सांस लेना सांस लेने का सबसे प्राकृतिक और कारगर तरीका है। यह हवा को गर्म करता है, फ़िल्टर करता है और मॉइस्चराइज़ करता है, जिससे आपके फेफड़ों और श्वसन प्रणाली पर आसानी होती है।

धीमी, गहरी सांसें लें

धीमी, गहरी साँस लेना अधिकांश साँस लेने के व्यायामों का आधार है। यह पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को सक्रिय करने में मदद करता है, जो विश्राम और आराम के लिए जिम्मेदार है। धीमी, गहरी सांस लेने के लिए, अपनी नाक से धीरे-धीरे और गहरी सांस लें, अपने पेट और छाती को हवा से भरें।

अपने डायाफ्राम का प्रयोग करें

डायाफ्राम फेफड़ों के नीचे स्थित एक बड़ी मांसपेशी है जो आपको सांस लेने में मदद करती है। जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो आपका डायाफ्राम सिकुड़ता है और नीचे की ओर बढ़ता है, जिससे आपके फेफड़ों को फैलने के लिए अधिक जगह मिलती है।

संतुलन से काम करना

संतुलन से काम करना!
संतुलन से काम करना!

साँस लेने के व्यायाम करते समय, अपने आप को गति देना और अपने आप को बहुत मुश्किल नहीं करना महत्वपूर्ण है। प्रति दिन केवल कुछ मिनटों के श्वास अभ्यास से शुरू करें और धीरे-धीरे अवधि बढ़ाएं क्योंकि आप अधिक आरामदायक और आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

स्तिर रहो

किसी भी व्यायाम की तरह, साँस लेने के व्यायाम में परिणाम देखने के लिए निरंतरता और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। हर रोज एक ही समय पर सांस लेने के व्यायाम का अभ्यास करने की कोशिश करें, चाहे वह सुबह, दोपहर या शाम हो।

अपने शरीर को सुनो

साँस लेने के व्यायाम करते समय अपने शरीर को सुनना महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी असुविधा, दर्द या सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करते हैं, तो व्यायाम बंद कर दें और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now