मानसिक बीमारी के मामले में सिरदर्द के कारण क्या हैं?

What are the causes of headache in case of mental illness?
मानसिक बीमारी के मामले में सिरदर्द के कारण क्या हैं?

मानसिक बीमारी वाले लोगों में सिरदर्द एक आम शिकायत है, और ये जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। जबकि सिरदर्द शारीरिक बीमारी और चोट सहित कई कारकों के कारण हो सकता है, शोध बताते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे भी सिरदर्द के विकास में योगदान कर सकते हैं।

हम मानसिक बीमारी के मामलों में सिरदर्द के कारणों का पता लगाएंगे।

तनाव

तनाव सिरदर्द के लिए एक सामान्य ट्रिगर है, और मानसिक बीमारी वाले लोग अक्सर तनाव के महत्वपूर्ण स्तर पर होते हैं। चिंता, अवसाद, और अभिघातजन्य तनाव विकार (PTSD) जैसी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां पुराने तनाव का कारण बन सकती हैं, जिससे तनाव सिरदर्द हो सकता है।

तनाव सिरदर्द के लिए एक सामान्य ट्रिगर है!
तनाव सिरदर्द के लिए एक सामान्य ट्रिगर है!

तनाव से प्रेरित सिरदर्द न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर में बदलाव के कारण भी हो सकते हैं, जैसे सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन। ये रसायन दर्द संवेदनशीलता को नियंत्रित करने में भूमिका निभाते हैं, और असंतुलन से सिरदर्द हो सकता है।

दवाएं

मानसिक बीमारी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं भी सिरदर्द में योगदान दे सकती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ एंटीडिप्रेसेंट साइड इफेक्ट के रूप में सिरदर्द पैदा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दवा के अत्यधिक उपयोग से सिरदर्द तब विकसित हो सकता है.

जब मानसिक बीमारी वाले लोग अपने लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए दवा पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। अति प्रयोग सिरदर्द आमतौर पर दैनिक या लगभग दैनिक सिरदर्द की विशेषता होती है जो दवा के उपयोग के बावजूद होती है।

निकासी

नशीली दवाओं या अल्कोहल से निकासी भी सिरदर्द का कारण बन सकती है। मानसिक बीमारी वाले लोगों को मादक द्रव्यों के सेवन और व्यसन का अधिक खतरा होता है, जिससे वापसी की संभावना अधिक हो सकती है।

जब कोई व्यक्ति ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग करना बंद कर देता है, तो उनका शरीर समायोजन की अवधि से गुजरता है, जिससे सिरदर्द सहित वापसी के लक्षण हो सकते हैं।

youtube-cover

शारीरिक स्वास्थ्य के मुद्दे

मानसिक बीमारी वाले लोगों में शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है, जो सिरदर्द में भी योगदान दे सकती हैं। उदाहरण के लिए, मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोगों में नींद संबंधी विकार आम हैं, और नींद की कमी सिरदर्द के लिए एक ज्ञात ट्रिगर है।

मनोवैज्ञानिक कारक

मानसिक बीमारी वाले लोगों में मनोवैज्ञानिक कारक भी सिरदर्द में योगदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, चिंता या अवसाद से ग्रस्त लोगों में अत्यधिक चिंतन या चिंता करने की संभावना अधिक हो सकती है, जिससे तनाव सिरदर्द हो सकता है। इसी तरह, PTSD वाले लोग फ्लैशबैक या दुःस्वप्न का अनुभव कर सकते हैं जो शारीरिक तनाव का कारण बनता है, जिससे सिरदर्द होता है।

उपचार का विकल्प

मानसिक बीमारी वाले लोगों में सिरदर्द का इलाज करने में अक्सर एक बहु-विषयक दृष्टिकोण शामिल होता है। इसमें अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य स्थिति को संबोधित करने के साथ-साथ सिरदर्द के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए दवा और जीवन शैली में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा