रिश्तों को खराब करने वाले सामान्य व्यवहार कौन-कौन से हैं: मानसिक स्वास्थ्य

What are the common behaviors that destroy relationships: Mental Health
रिश्तों को खराब करने वाले सामान्य व्यवहार कौन-कौन से हैं: मानसिक स्वास्थ्य

रिश्ते जीवन के सबसे पूर्ण पहलुओं में से एक हैं, लेकिन वे चुनौतीपूर्ण भी हो सकते हैं। दुर्भाग्य से, कुछ व्यवहार रिश्तों की मृत्यु का कारण बन सकते हैं। यदि आप अपने रिश्ते को खराब होने से बचाना चाहते हैं, तो रिश्तों को मारने वाले इन सामान्य व्यवहारों से अवगत होना महत्वपूर्ण है।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझने का प्रयास करें:-

संचार की कमी

संचार किसी भी स्वस्थ रिश्ते की नींव है। जब साझेदार प्रभावी ढंग से संवाद नहीं करते हैं, तो समय के साथ गलतफहमियां और नाराजगी बढ़ सकती है। आखिरकार, संचार की कमी रिश्ते के टूटने का कारण बन सकती है। अपने साथी के साथ नियमित रूप से बात करने और अपने विचारों और भावनाओं के बारे में ईमानदार और खुले रहने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।

विश्वास की कमी

विश्वास की कमी!
विश्वास की कमी!

किसी भी स्वस्थ रिश्ते के लिए विश्वास जरूरी है। यदि आप अपने साथी पर भरोसा नहीं करते हैं, तो एक मजबूत, सार्थक संबंध बनाना मुश्किल है। विश्वास की कमी से संदेह, ईर्ष्या और अन्य नकारात्मक भावनाएं पैदा हो सकती हैं जो भागीदारों के बीच के बंधन को नष्ट कर सकती हैं। अपने साथी के साथ खुला और ईमानदार होना और यह विश्वास करना महत्वपूर्ण है कि उनके दिल में आपके सर्वोत्तम हित हैं।

आलोचना

आलोचना एक और व्यवहार है जो किसी रिश्ते को जल्दी से खत्म कर सकता है। जब एक साथी दूसरे की आलोचना करता है, तो यह हमले जैसा महसूस हो सकता है। आलोचना दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक, क्रोधी, या यहाँ तक कि शर्मिंदा महसूस करा सकती है। समय के साथ, बार-बार की गई आलोचना संचार में रुकावट और भरोसे की हानि का कारण बन सकती है।

बचाव

रक्षात्मकता आलोचना की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। जब एक साथी पर हमला महसूस होता है, तो वे रक्षात्मक हो सकते हैं और अपने व्यवहार को सही ठहराना शुरू कर सकते हैं या दूसरे व्यक्ति को दोष दे सकते हैं। यह जल्दी से एक तर्क में बदल सकता है, जिसमें दोनों साथी नाराज और निराश महसूस करते हैं। समय के साथ, रक्षात्मकता एक आदत बन सकती है, जिससे संचार और विश्वास टूट जाता है।

अवमानना

youtube-cover

अवमानना एक जहरीला व्यवहार है जो किसी रिश्ते को जल्दी से खत्म कर सकता है। इसमें दूसरे व्यक्ति के चरित्र पर हमला करना, उन्हें नीचा दिखाना या उनका मजाक उड़ाना शामिल है। अवमानना दूसरे व्यक्ति को बेकार या अप्रिय महसूस करा सकती है। समय के साथ, अवमानना विश्वास, अंतरंगता और सम्मान को नष्ट कर सकती है, जिससे भागीदारों को डिस्कनेक्ट और दुखी महसूस हो रहा है।

दृढ़ता

अनम्यता एक और संबंध हत्यारा हो सकती है। जब भागीदार अनम्य होते हैं, तो वे समझौता करने या बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं। इससे छोटे-छोटे मुद्दों पर टकराव हो सकता है जो जल्दी से बढ़ सकता है। समय के साथ, अनम्यता से नाराजगी और सम्मान की हानि हो सकती है, जिससे रिश्ते में और अधिक गिरावट आ सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now