वो सामान्य व्यवहार कौन से हैं, जो आपके जीवन को बर्बाद कर सकते हैं?

What are the common Behaviours That may Ruin Your Life?
वो सामान्य व्यवहार कौन से हैं, जो आपके जीवन को बर्बाद कर सकते हैं?

कुछ व्यवहार ऐसे होते हैं जिनका समाधान न करने पर आपके जीवन पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। ये व्यवहार आपके रिश्तों, करियर और समग्र कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

यहाँ कुछ सबसे सामान्य व्यवहार हैं जो आपके जीवन को बर्बाद कर सकते हैं:

टालमटोल:

अंतिम समय तक कार्यों को टालने से तनाव, चिंता और खराब गुणवत्ता वाला काम हो सकता है। प्रोक्रैस्टिनेशन से छूटे हुए अवसर और उत्पादकता में कमी भी हो सकती है। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आप कब टालमटोल कर रहे हैं और इसे संबोधित करने के लिए कदम उठाएं, जैसे कार्यों को छोटे, अधिक प्रबंधनीय चरणों में विभाजित करना, लक्ष्य और समय सीमा निर्धारित करना, और दोस्तों, परिवार या पेशेवर से सहायता मांगना।

नकारात्मक सोच:

नकारात्मक सोच आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है, जिससे अवसाद और चिंता हो सकती है। यह जीवन के सकारात्मक पहलुओं को देखना कठिन बनाकर आपके रिश्तों और करियर को भी प्रभावित कर सकता है। नकारात्मक विचारों को चुनौती देना और सकारात्मक आत्म-चर्चा का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। इसे माइंडफुलनेस, कॉग्निटिव-बिहेवियरल थेरेपी, या बस अपने आप को अपने जीवन की अच्छी चीजों की याद दिलाकर प्राप्त किया जा सकता है।

आत्म-संदेह:

youtube-cover

आत्म-संदेह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने जुनून का पीछा करने से रोक सकता है। यह कम आत्मसम्मान और आत्मविश्वास की कमी का कारण भी बन सकता है। आत्म-संदेह को दूर करने के लिए, अपनी ताकत को पहचानना और अपनी उपलब्धियों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। मित्रों और परिवार से सहायता प्राप्त करें, और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने में सहायता के लिए चिकित्सक या कोच से बात करने पर विचार करें।

पूर्णतावाद:

पूर्णतावाद विफलता और प्रगति की कमी का डर पैदा कर सकता है। इससे चिंता और अवसाद भी हो सकता है। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि पूर्णता अप्राप्य है और पूर्णता के बजाय प्रगति पर ध्यान केंद्रित करना है। यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और अपनी उपलब्धियों को स्वीकार करें, चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो।

लत:

व्यसन आपके रिश्तों, करियर और स्वास्थ्य को प्रभावित करके आपके जीवन को बर्बाद कर सकता है। जब आपको कोई समस्या हो तो पहचानना और मदद लेना महत्वपूर्ण है। इसमें चिकित्सा, सहायता समूह या चिकित्सा उपचार शामिल हो सकते हैं। इससे पहले कि यह अपूरणीय क्षति का कारण बने, व्यसन को जल्द से जल्द संबोधित करना महत्वपूर्ण है।

गुस्सा:

अनियंत्रित क्रोध!
अनियंत्रित क्रोध!

अनियंत्रित क्रोध के कारण रिश्ते खराब हो सकते हैं और कानूनी परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आप कब गुस्सा महसूस कर रहे हैं और इसे दूर करने के लिए कदम उठाएं। इसमें गहरी सांस लेना, दस तक गिनना, या चिकित्सक या क्रोध प्रबंधन समूह से सहायता प्राप्त करना शामिल हो सकता है।

सीमाओं का अभाव:

सीमाएं निर्धारित न करने से अभिभूत और क्रोधित महसूस कर सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं को संप्रेषित करना और दूसरों के साथ स्पष्ट सीमाएँ स्थापित करना महत्वपूर्ण है। इससे आपको स्वस्थ संबंध बनाने और अनावश्यक तनाव से बचने में मदद मिल सकती है।

स्व-देखभाल की उपेक्षा:

स्व-देखभाल की उपेक्षा करने से जलन, थकान और उत्पादकता में कमी हो सकती है। पर्याप्त नींद लेने, स्वस्थ भोजन करने, नियमित रूप से व्यायाम करने और आपको खुशी देने वाली गतिविधियों में शामिल होने से स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now