आयरन की कमी को दूर करने के सबसे सरल और प्राकृतिक तरीके क्या हैं?

What are the easiest and natural ways to overcome iron deficiency?
आयरन की कमी को दूर करने के सबसे सरल और प्राकृतिक तरीके क्या हैं?

आयरन की कमी तब होता है जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन की कमी होती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक खनिज है। आयरन की कमी से थकान, कमजोरी, पीली त्वचा और खराब संज्ञानात्मक कार्य जैसे लक्षण हो सकते हैं। जबकि आयरन की खुराक आमतौर पर निर्धारित की जाती है, आयरन की कमी को दूर करने के कई आसान और प्राकृतिक तरीके भी हैं।

आज हम इन तरीकों का पता लगाएगा और आपके लोहे के स्तर को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में मदद करने के लिए सुझाव देंगे:

आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें:

आयरन की कमी से निपटने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना।

youtube-cover

इसमे शामिल है:

a) रेड मीट: लीन भेड़ का बच्चा और लीवर हीम आयरन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो शरीर द्वारा अत्यधिक अवशोषित होता है।

b) कुक्कुट और समुद्री भोजन: चिकन, टर्की और मछली (जैसे सामन और सार्डिन) महत्वपूर्ण मात्रा में आयरन प्रदान करते हैं।

c) पौधों पर आधारित स्रोत: फलियां (दाल, छोले और बीन्स), टोफू, पालक, केल, ब्रोकली और फोर्टिफाइड अनाज शाकाहारी या शाकाहारी विकल्प हैं।

d) मेवे और बीज: बादाम, काजू, कद्दू के बीज और तिल में आयरन होता है, जो उन्हें पौष्टिक नाश्ते का विकल्प बनाता है।

लौह अवशोषण में वृद्धि:

पौधे-आधारित स्रोतों से आयरन के अवशोषण को अनुकूलित करने के लिए, उन्हें विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ मिलाएं। खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, टमाटर, और शिमला मिर्च सभी विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं। आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ इनका सेवन करने से आयरन में काफी वृद्धि हो सकती है शरीर द्वारा अवशोषित लोहे की मात्रा।

खाना पकाने की तकनीक:

कास्ट-आयरन पैन में खाना!
कास्ट-आयरन पैन में खाना!

खाना पकाने की कुछ तकनीकें भोजन में आयरन की उपलब्धता को बढ़ा सकती हैं। उदाहरण के लिए, अनाज और बीजों को पकाने और अंकुरित करने से पहले फलियों को भिगोने से फाइटेट्स को कम करने में मदद मिल सकती है, जो आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकता है। कास्ट-आयरन पैन में खाना पकाने से भी आयरन की मात्रा बढ़ सकती है, खासकर जब अम्लीय खाद्य पदार्थ जैसे टमाटर या नींबू का रस पकाते हैं।

आयरन ब्लॉकर्स से बचें:

अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को बढ़ाते समय, उन पदार्थों से सावधान रहना जरूरी है जो आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं।

कुछ सामान्य लौह अवरोधकों में शामिल हैं:

a) टैनिन: चाय, कॉफी और कुछ जड़ी-बूटियों के मिश्रण में पाया जाने वाला टैनिन आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है। आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के बजाय भोजन के बीच इन पेय पदार्थों का सेवन करने पर विचार करें।

b) कैल्शियम और फाइटेट्स: कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे कि डेयरी उत्पाद, और फाइटेट्स (फलियां, साबुत अनाज, और कुछ नट्स) युक्त खाद्य पदार्थ आयरन के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ इनका सेवन करने से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now