गठिया को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

What are the Foods to Ease Arthritis?
गठिया को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

गठिया एक ऐसी स्थिति है जो जोड़ों में सूजन और कठोरता की विशेषता है, जिससे दर्द और गतिशीलता कम हो जाती है। जबकि कोई विशिष्ट आहार नहीं है जो गठिया का इलाज कर सकता है, कुछ खाद्य पदार्थों में सूजन-रोधी गुण पाए गए हैं और लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से कुछ राहत मिल सकती है।

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

वसायुक्त मछली:

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली, जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन, सूजन को कम करने और गठिया के लक्षणों को कम करने के लिए पाए गए हैं।

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी:

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी!
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी!

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो सूजन से लड़ने और जोड़ों की रक्षा करने में मदद करते हैं।

हल्दी:

इस मसाले में कर्क्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जो इसके विरोधी भड़काऊ प्रभावों के लिए जाना जाता है। हल्दी को अपने व्यंजनों में शामिल करना या पूरक के रूप में इसका सेवन करना गठिया के लिए फायदेमंद हो सकता है।

पत्तेदार हरी सब्जियां:

पालक, केल और ब्रोकली जैसी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं और माना जाता है कि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। वे विटामिन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत हैं जो समग्र संयुक्त स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

मेवे और बीज:

अखरोट, बादाम, चिया के बीज और अलसी के बीज ऐसे मेवों और बीजों के उदाहरण हैं जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो सूजन को कम करने और गठिया के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

लहसुन:

लहसुन में सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं और यह गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इसे विभिन्न व्यंजनों में आसानी से शामिल किया जा सकता है।

अदरक:

अदरक का लंबे समय से इसके औषधीय गुणों के लिए उपयोग किया जाता हैं। अदरक का ताजा या पाउडर के रूप में सेवन करने से गठिया के लिए कुछ राहत मिल सकती है।

youtube-cover

जैतून का तेल:

अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल हृदय-स्वस्थ वसा में समृद्ध होता है और इसमें विरोधी भड़काऊ प्रभाव वाले यौगिक होते हैं। इसे अन्य खाना पकाने के तेलों के स्वस्थ विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

ग्रीन टी:

ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो सूजन को कम करने और गठिया में जोड़ों की क्षति को धीमा करने के लिए पाया गया है।

साबुत अनाज:

साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ और पूरी गेहूं की ब्रेड में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो सूजन को कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जो गठिया प्रबंधन के लिए फायदेमंद है।

याद रखें, जबकि ये खाद्य पदार्थ कुछ राहत दे सकते हैं, संतुलित आहार बनाए रखना और गठिया के लिए व्यक्तिगत सलाह और उपचार के विकल्प के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now