इस गर्मी में स्वास्थ्य चेतावनी के संकेत क्या हैं?

What are the health warning signs in this summer?
इस गर्मी में स्वास्थ्य चेतावनी के संकेत क्या हैं?

गर्मी एक ऐसा समय है जब बहुत से लोग बाहर घुमने बच्चों की गर्मियों की छुट्टी में जातें हैं। हालांकि, इस मौसम में उत्पन्न होने वाले स्वास्थ्य चेतावनी संकेतों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

आज हम इस गर्मी के लिए सबसे सामान्य स्वास्थ्य चेतावनी संकेतों में से कुछ पर चर्चा करेंगे और आप अपनी सुरक्षा के लिए क्या कर सकते हैं।

निर्जलीकरण

निर्जलीकरण गर्मी के महीनों के दौरान एक आम स्वास्थ्य समस्या है, खासकर जब तापमान अधिक होता है। निर्जलीकरण के लक्षणों में प्यास लगना, मुंह सूखना, गहरे रंग का पेशाब, थकान, चक्कर आना और सिरदर्द शामिल हैं। निर्जलीकरण खतरनाक हो सकता है, खासकर बच्चों और बड़े वयस्कों के लिए।

सनबर्न

गर्मी के महीनों के दौरान सनबर्न एक और आम स्वास्थ्य समस्या है। सनबर्न तब होता है जब त्वचा बहुत अधिक धूप के संपर्क में आती है, जिसके परिणामस्वरूप लाल, दर्दनाक और कभी-कभी फफोले पड़ जाते हैं। सनबर्न से त्वचा के कैंसर और समय से पहले बुढ़ापा आने का खतरा बढ़ सकता है। सनबर्न से बचने के लिए, सुरक्षात्मक कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है, जैसे कि टोपी और लंबी बाजू की शर्ट, और हर दो घंटे में कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं।

लू लगना

लू लगना हो सकता है जानलेवा!
लू लगना हो सकता है जानलेवा!

हीटस्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है जो तब हो सकती है जब लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहने के कारण शरीर की तापमान विनियमन प्रणाली विफल हो जाती है। हीटस्ट्रोक के लक्षणों में उच्च शरीर का तापमान, भ्रम, सिरदर्द, मतली, तेज़ दिल की धड़कन और चेतना का नुकसान शामिल है। हीटस्ट्रोक जानलेवा हो सकता है और इसके लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है। हीटस्ट्रोक को रोकने के लिए, हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहने से बचें और जब संभव हो तो छाया या वातानुकूलित क्षेत्रों की तलाश करें।

विषाक्त भोजन

गर्मी के महीनों में खाद्य विषाक्तता एक आम स्वास्थ्य समस्या है, खासकर जब गर्मी में भोजन छोड़ दिया जाता है। भोजन विषाक्तता के लक्षणों में मतली, उल्टी, दस्त और पेट में ऐंठन शामिल हैं। फूड प्वाइजनिंग से बचने के लिए जरूरी है कि भोजन को सही तरीके से स्टोर और पकाया जाए, नियमित रूप से हाथ धोएं और दो घंटे से अधिक समय तक गर्मी में छोड़े गए भोजन को खाने से बचें।

कीट के काटने और डंक मारना

गर्मी के महीनों में कीड़ों का काटना और डंक मारना आम बात है, खासकर जब बाहर समय बिताते हैं। आम कीड़े जो काटने और डंक मारने का कारण बन सकते हैं उनमें मच्छर, मधुमक्खियाँ, ततैया और टिक शामिल हैं। कीड़े के काटने और डंक मारने के लक्षणों में खुजली, सूजन और लालिमा शामिल हैं। कुछ मामलों में, कीड़े के काटने और डंक से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, जो जानलेवा हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now