मलेरिया के गंभीर लक्षण क्या हैं: विश्व मलेरिया दिवस 2023

What are the serious symptoms of malaria: World Malaria Day 2023
मलेरिया के गंभीर लक्षण क्या हैं: विश्व मलेरिया दिवस 2023

मलेरिया एक जानलेवा बीमारी है जो संक्रमित मच्छरों के काटने से मनुष्यों में फैलने वाले परजीवी के कारण होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 2019 में दुनिया भर में मलेरिया के अनुमानित 229 मिलियन मामले थे, जिसमें अफ्रीका में बीमारी का सबसे अधिक बोझ था। मलेरिया कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है, जिनमें से कुछ गंभीर और जानलेवा हो सकते हैं।

आज हम मलेरिया के गंभीर लक्षणों के बारे में जानेंगे।

बुखार आना

मलेरिया के सबसे आम लक्षणों में से एक बुखार है। बुखार शरीर के तापमान में 36.5-37.5 डिग्री सेल्सियस (97.7-99.5 डिग्री फारेनहाइट) की सामान्य सीमा से ऊपर की ओर बढ़ना है। मलेरिया में बुखार आमतौर पर ठंड लगने और पसीने के साथ होता है। बुखार मलेरिया परजीवी द्वारा जहरीले पदार्थों के निकलने के कारण होता है क्योंकि यह रक्त में घुला करता है।

सिर दर्द होना

सिर दर्द होना!
सिर दर्द होना!

सिरदर्द मलेरिया का एक अन्य सामान्य लक्षण है। सिरदर्द हल्के से गंभीर हो सकता है और अक्सर बुखार, ठंड लगना और मांसपेशियों में दर्द जैसे अन्य लक्षणों के साथ होता है। सिरदर्द मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं की सूजन के कारण होता है।

उल्टी आना

उल्टी आना भी मलेरिया के सामान्य लक्षण हैं। मतली हल्के से गंभीर हो सकती है और अक्सर भूख की कमी के साथ होती है। उल्टी गंभीर हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप निर्जलीकरण हो सकता है।

youtube-cover

मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द मलेरिया के आम लक्षण हैं। दर्द हल्का से गंभीर हो सकता है और अक्सर बुखार, सिरदर्द और थकान के साथ होता है। दर्द मांसपेशियों और जोड़ों की सूजन और सूजन के कारण होता है।

रक्ताल्पता

एनीमिया मलेरिया की एक गंभीर जटिलता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं। मलेरिया परजीवी लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है, जिससे एनीमिया हो जाता है। एनीमिया से थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आ सकते हैं।

पीलिया

पीलिया मलेरिया की एक गंभीर जटिलता है। पीलिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा और आंखों का सफेद हिस्सा पीला पड़ जाता है। पीलिया बिलीरुबिन के निर्माण के कारण होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर उत्पन्न होने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है। मलेरिया परजीवी यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे पीलिया हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now