बच्चों में अस्थमा के गंभीर लक्षण क्या हैं?

What are the severe signs of asthma in children?
बच्चों में अस्थमा के गंभीर लक्षण क्या हैं?

अस्थमा एक पुरानी श्वसन स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों बच्चों को प्रभावित करती है। यह वायुमार्ग की सूजन और संकुचन का कारण बनता है, जिससे सांस लेने में कठिनाई, सीने में जकड़न, घरघराहट और खांसी होती है।

यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो अस्थमा गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है, जिसमें अस्पताल में भर्ती होना और मृत्यु भी शामिल है। इसलिए, माता-पिता और देखभाल करने वालों के लिए यह आवश्यक है कि वे बच्चों में गंभीर अस्थमा के लक्षणों के बारे में जागरूक रहें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

आज हम बच्चों में अस्थमा के गंभीर लक्षणों के बारे में चर्चा करेंगे।

तेजी से साँस लेने

तेजी से सांस लेना, बच्चों में गंभीर अस्थमा का एक सामान्य लक्षण है। यह तब होता है जब वायुमार्ग संकीर्ण हो जाते हैं, जिससे बच्चे को सांस लेने में मुश्किल होती है। गंभीर अस्थमा वाले बच्चे प्रति मिनट 40 से अधिक सांस ले सकते हैं, जो सामान्य सीमा 20 से 30 सांस प्रति मिनट से अधिक है। तेजी से सांस लेने से भी बच्चे को चक्कर आना या उलझन महसूस हो सकती है।

बोलने में कठिनाई

गंभीर अस्थमा वाले बच्चों को सांस लेने में कठिनाई के कारण बोलने या बात करने में कठिनाई हो सकती है। वे छोटे वाक्यों में बोल सकते हैं या अपनी सांस पकड़ने के लिए शब्दों के बीच लंबे समय तक रुक सकते हैं। यदि बच्चा बोलने में असमर्थ है या उनका भाषण धीमा है, तो यह गंभीर अस्थमा के दौरे का संकेत हो सकता है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

छाती में दर्द

छाती में दर्द!
छाती में दर्द!

सीने में दर्द बच्चों में गंभीर अस्थमा का एक सामान्य लक्षण है। यह वायुमार्ग की सूजन और संकुचन के कारण होता है, जो छाती की मांसपेशियों पर दबाव डालता है और सांस लेने में कठिनाई करता है। गंभीर अस्थमा वाले बच्चे अपने सीने के दर्द को अपनी छाती में जकड़न या भारीपन के रूप में या तेज, छुरा घोंपने वाले दर्द के रूप में वर्णित कर सकते हैं। सीने में दर्द को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

सायनोसिस (नीलिमा)

सायनोसिस एक ऐसी स्थिति है जहां रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन की कमी के कारण त्वचा, होंठ और नाखून के तल नीले पड़ जाते हैं। यह अस्थमा का एक गंभीर संकेत है और यह दर्शाता है कि बच्चे को अपने फेफड़ों में पर्याप्त हवा नहीं मिल रही है। सायनोसिस एक चिकित्सा आपात स्थिति है, और माता-पिता को तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए यदि वे अपने बच्चे की त्वचा या होंठों में नीले या बैंगनी मलिनकिरण के लक्षण देखते हैं।

youtube-cover

थकान और उनींदापन

सांस लेने के लिए अधिक प्रयास करने के कारण गंभीर अस्थमा से पीड़ित बच्चे थके हुए और उनींदा हो सकते हैं। वे सुस्त, चिड़चिड़े या सामान्य से कम सक्रिय भी हो सकते हैं। माता-पिता को अपने बच्चे के ऊर्जा के स्तर की निगरानी करनी चाहिए और असामान्य थकान या उनींदापन के लक्षणों की तलाश करनी चाहिए, जो गंभीर अस्थमा के दौरे का संकेत दे सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now