एक टॉक्सिक व्यक्ति के लक्षण क्या होतें हैं: मानसिक स्वास्थ्य

What are the signs of a toxic person: Mental health
एक टॉक्सिक व्यक्ति के लक्षण क्या होतें हैं: मानसिक स्वास्थ्य

एक टॉक्सिक व्यक्ति से निपटना एक चुनौतीपूर्ण और थका देने वाला अनुभव हो सकता है। चाहे वह सहकर्मी, मित्र, या परिवार का सदस्य हो, टॉक्सिक व्यक्ति आपके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर भारी पड़ सकते हैं।

एक टॉक्सिक व्यक्ति के संकेतों की पहचान करना स्वयं को बचाने और स्वस्थ संबंधों को बनाए रखने का पहला कदम है।

वे लगातार आपकी आलोचना करते हैं और आपको नीचा दिखाते हैं

टॉक्सिक व्यक्ति अक्सर दूसरों की आलोचना करने और उन्हें नीचा दिखाने में तेज होते हैं, खासकर उनके जो उनके सबसे करीब होते हैं। वे आपको अपर्याप्त महसूस करवा सकते हैं, आपकी क्षमताओं पर सवाल उठा सकते हैं, या आपकी हर खामियों पर लगातार चुटकी ले सकते हैं।

वे आपको हेरफेर और नियंत्रित करते हैं

विषाक्त व्यक्तियों को अक्सर नियंत्रण की आवश्यकता होती है और वे अपना रास्ता पाने के लिए हेरफेर का उपयोग करेंगे। वे आपको दोषी ठहराने की कोशिश कर सकते हैं, भावनात्मक ब्लैकमेल का उपयोग कर सकते हैं, या वे जो चाहते हैं उसे पाने के लिए आपको धमकी दे सकते हैं।

इनका जीवन के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण होता है

नकारात्मक दृष्टिकोण!
नकारात्मक दृष्टिकोण!

टॉक्सिक व्यक्तियों का जीवन के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण होता है और वे अपनी परिस्थितियों के बारे में लगातार शिकायत कर सकते हैं। वे स्वयं को पीड़ित के रूप में देख सकते हैं और अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष दे सकते हैं।

उनमें सहानुभूति और करुणा की कमी है

विषाक्त व्यक्तियों में दूसरों के लिए सहानुभूति और करुणा की कमी हो सकती है। वे अन्य लोगों की भावनाओं को खारिज कर सकते हैं या उनके संघर्षों के प्रति असंवेदनशील हो सकते हैं। सहानुभूति की यह कमी उनके लिए दूसरों को समझना और उनसे जुड़ना मुश्किल बना सकती है।

youtube-cover

इन्हें गुस्सा जल्दी आता है

विषाक्त व्यक्तियों में एक छोटा फ्यूज हो सकता है और वे क्रोधित हो सकते हैं। जब चीज़ें उनके अनुसार नहीं होती हैं, तो वे मौखिक या शारीरिक रूप से दूसरों पर प्रहार कर सकते हैं। यह व्यवहार डराने वाला हो सकता है और तनावपूर्ण और असहज वातावरण पैदा कर सकता है।

वे असंगत हैं

विषाक्त व्यक्ति अपने व्यवहार और कार्यों में असंगत हो सकते हैं। वे एक बात का वादा कर सकते हैं और दूसरा करते हैं, जिससे आप भ्रमित और अनिश्चित महसूस करते हैं। यह असंगति निराशाजनक हो सकती है और उन पर विश्वास करना कठिन बना सकती है।

वे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं

विषाक्त व्यक्ति अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं और हमेशा सर्वश्रेष्ठ बनने का प्रयास करते हैं। वे दूसरों को अपनी सफलता के लिए खतरे के रूप में देख सकते हैं और शीर्ष पर आने के लिए जो कुछ भी करना होगा वह करेंगे। यह प्रतिस्पर्धी व्यवहार दूसरों के प्रति ईर्ष्या और आक्रोश की भावना पैदा कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा