गर्मियों में जल्दी वजन बढ़ाने के चार तरीके क्या हैं?

What are the top 4 ways to gain quick weight in summer?
गर्मियों में जल्दी वजन बढ़ाने के चार तरीके क्या हैं?

गर्मियां वजन बढ़ाने की चाह रखने वालों के लिए यह एक चुनौतीपूर्ण समय भी हो सकता है। चिलचिलाती गर्मी में भारी भोजन करना मुश्किल हो सकता है, और बहुत से लोगों को खाने का बिल्कुल भी मन नहीं हो सकता है। हालांकि, गर्मियों में वजन बढ़ाना असंभव नहीं हैं।

गर्मियों में जल्दी वजन बढ़ाने के 4 तरीके यहां दिए गए हैं।

हाई-कैलोरी फूड्स खाएं

यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको जलाए जाने से ज्यादा कैलोरी का सेवन करना होगा। ऐसा करने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना है। आप अपने आहार में कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करके शुरुआत कर सकते हैं। मेवे, बीज, सूखे मेवे, पनीर, पीनट बटर, एवोकाडो, और पूरे वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे खाद्य पदार्थ कैलोरी में उच्च होते हैं और जल्दी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हाई-कैलोरी फूड्स खाएं!
हाई-कैलोरी फूड्स खाएं!

आपको अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने पर भी ध्यान देना चाहिए। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है, जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। चिकन, मछली, अंडे और बीन्स जैसे खाद्य पदार्थ प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

हाइड्रेटेड रहना

हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है, खासकर गर्मियों के दौरान जब तापमान बहुत अधिक बढ़ सकता है। पर्याप्त पानी पीने से आप अपने ऊर्जा स्तर को बनाए रखने और पाचन में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, वजन बढ़ाने के लिए अकेले पानी पीना काफी नहीं हो सकता है।

हाइड्रेटेड रहना!
हाइड्रेटेड रहना!

आप अपने कैलोरी सेवन को बढ़ाने के लिए उच्च कैलोरी वाले पेय जैसे मिल्कशेक, स्मूदी, फलों के रस और प्रोटीन शेक पर स्विच कर सकते हैं। आप अपने शरीर के खोए हुए तरल पदार्थों को फिर से भरने के लिए इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय जैसे नारियल पानी और स्पोर्ट्स ड्रिंक का भी सेवन कर सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें

जबकि व्यायाम सीधे आपको वजन बढ़ाने में मदद नहीं कर सकता है, यह आपको मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है। वजन प्रशिक्षण मांसपेशियों के निर्माण में विशेष रूप से प्रभावी है। आप वेट लिफ्टिंग या पुश-अप्स, पुल-अप्स और स्क्वैट्स जैसे बॉडीवेट एक्सरसाइज करके शुरुआत कर सकते हैं।

youtube-cover

आपको हर बार लगभग 30 मिनट के लिए सप्ताह में कम से कम तीन से चार बार व्यायाम करने का लक्ष्य रखना चाहिए। हालाँकि, अपनी मांसपेशियों को ठीक होने देने के लिए वर्कआउट के बीच पर्याप्त आराम करना सुनिश्चित करें।

पर्याप्त आराम करें

आराम आपके शरीर को ठीक होने और मांसपेशियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। नींद की कमी मांसपेशियों की वृद्धि में बाधा डाल सकती है और आपके वजन बढ़ने की गति को धीमा कर सकती है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखना चाहिए कि आपके शरीर को पर्याप्त आराम मिले।

आपको अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने का भी प्रयास करना चाहिए। तनाव कोर्टिसोल की रिहाई को ट्रिगर कर सकता है, एक हार्मोन जो मांसपेशियों के ऊतकों को तोड़ सकता है और वजन बढ़ाने में बाधा डाल सकता है। आप अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने के लिए ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम या योग जैसी विश्राम तकनीकों का प्रयास कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now