गर्मियों में बालों की सुरक्षा के क्या तरीके हैं?

What are the ways to protect hair in summer?
गर्मियों में बालों की सुरक्षा के क्या तरीके हैं?

गर्मी मौज-मस्ती और रोमांच का समय है, लेकिन यह आपके बालों के लिए भी मुश्किल हो सकता है। पूल से कठोर यूवी किरणें, गर्मी, नमी और क्लोरीन आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें सुखा सकते हैं। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार रखना चाहते हैं तो गर्मी के महीनों में अपने बालों की सुरक्षा करना बहुत जरूरी है।

गर्मियों में अपने बालों की सुरक्षा कैसे करें, इसके कुछ उपाय यहां दिए गए हैं।

टोपी या दुपट्टा पहनें

गर्मियों के दौरान अपने बालों की सुरक्षा के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है टोपी या स्कार्फ पहनना। चौड़ी ब्रिम वाली टोपी न केवल आपके बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएगी बल्कि आपको कूल और स्टाइलिश भी रखेगी। एक स्कार्फ भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर अगर आपके बाल लंबे हैं। यह आपके बालों को धूप से बचाएगा और उन्हें उलझने और टूटने से बचाएगा।

अपने बालों को हाइड्रेटेड रखें

गर्मी के गर्म महीने आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकते हैं। अपने बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग उपचार का उपयोग करें। आप अपने बालों को पूरे दिन मॉइस्चराइज रखने के लिए लीव-इन कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं। खूब पानी पीना भी सुनिश्चित करें, क्योंकि हाइड्रेशन अंदर से बाहर शुरू होता है।

अपने बालों को हाइड्रेटेड रखें!
अपने बालों को हाइड्रेटेड रखें!

हीट स्टाइलिंग से बचें

हीट स्टाइलिंग आपके बालों के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान जब गर्मी पहले से ही तीव्र होती है। कर्लिंग आइरन, स्ट्रेटनर और ब्लो ड्रायर जैसे हॉट स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें। इसके बजाय, अपने प्राकृतिक बालों की बनावट को अपनाएं और कुछ हीट-फ्री हेयर स्टाइल आज़माएं।

अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें

गर्म पानी आपके बालों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है, खासकर गर्मियों के महीनों में जब आपके बाल पहले से ही बहुत अधिक गर्मी के संपर्क में होते हैं। अपने बालों को गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी से धोने की कोशिश करें। ठंडा पानी क्यूटिकल को सील करने में मदद करेगा और आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखेगा।

हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

गर्मी के महीनों के दौरान अपने बालों की सुरक्षा और पोषण के लिए हेयर मास्क एक बेहतरीन तरीका है। ऐसे हेयर मास्क की तलाश करें जिसमें नारियल का तेल, एवोकैडो या शहद जैसे प्राकृतिक तत्व हों। हफ्ते में एक बार मास्क लगाएं और इसे धोने से पहले कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें

youtube-cover

अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करना उन्हें स्वस्थ रखने और दोमुंहे बालों को रोकने के लिए आवश्यक है। गर्मियों के महीनों के दौरान, जब आपके बाल बहुत अधिक गर्मी और नमी के संपर्क में आते हैं, तो नियमित रूप से बाल कटवाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए हर 6-8 सप्ताह में ट्रिम कराने का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now