उच्च वसा वाले आहार का सेवन कम करने के तरीके क्या हैं?

What are the ways to reduce the intake of high fat diet?
उच्च वसा वाले आहार का सेवन कम करने के तरीके क्या हैं?

स्वस्थ जीवन शैली के लिए स्वस्थ आहार बनाए रखना आवश्यक है। उच्च वसा वाले आहार से हृदय रोग, मोटापा और मधुमेह जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, हमारे आहार में उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना महत्वपूर्ण है।

उच्च वसा वाले आहार का सेवन कम करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद चुनें

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, पनीर और दही कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं। हालांकि, वे संतृप्त और ट्रांस वसा में भी उच्च हो सकते हैं, जिससे हृदय रोग हो सकता है। इसलिए, कम वसा वाले या वसा रहित डेयरी उत्पादों को चुनना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप पूरे दूध के बजाय स्किम दूध, पूर्ण वसा वाले पनीर के बजाय कम वसा वाले पनीर और नियमित दही के बजाय वसा रहित दही चुन सकते हैं।

तली हुई चीजों से परहेज करें

तली हुई चीजों से परहेज करें!
तली हुई चीजों से परहेज करें!

तले हुए खाद्य पदार्थ वसा और कैलोरी में उच्च होते हैं, जो वजन बढ़ाने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि जहां तक हो सके तली-भुनी चीजों से परहेज करें। इसके बजाय, आप बेक्ड, ग्रिल्ड, या स्टीम्ड खाद्य पदार्थ चुन सकते हैं, जो बहुत स्वास्थ्यवर्धक हैं और वसा में कम हैं।

रेड मीट का सेवन सीमित करें

रेड मीट जैसे भेड़ का बच्चा और सूअर का मांस संतृप्त वसा में उच्च होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए रेड मीट का सेवन सीमित करना जरूरी है। आप चिकन, टर्की या मछली जैसे दुबला मांस के साथ लाल मांस को प्रतिस्थापित कर सकते हैं। आप लाल मांस को पौधों पर आधारित प्रोटीन स्रोतों जैसे बीन्स, दाल और टोफू से भी बदल सकते हैं।

हेल्दी कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करें

खाना पकाने का तेल खाना पकाने का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन कुछ तेल संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च होते हैं, जो हृदय रोग में योगदान कर सकते हैं। इसलिए, स्वस्थ खाना पकाने के तेल जैसे जैतून का तेल, कैनोला तेल या एवोकैडो तेल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। ये तेल मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

youtube-cover

साबुत अनाज चुनें

परिष्कृत अनाज जैसे सफेद ब्रेड, सफेद चावल और पास्ता में फाइबर और पोषक तत्व कम होते हैं, और वे वसा में भी उच्च हो सकते हैं। इसलिए, साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, पूरी गेहूं की रोटी और पास्ता चुनना महत्वपूर्ण है, जो फाइबर और पोषक तत्वों में उच्च और वसा में कम होते हैं।

अधिक फल और सब्जियां खाएं

फल और सब्जियां वसा और कैलोरी में कम होती हैं और आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसलिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं। उन्हें कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है, और उन्हें सलाद, सूप और अन्य व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now