पूरे दिन सक्रिय रहने के तरीके क्या हैं?

What are the ways to stay active throughout the day?
पूरे दिन सक्रिय रहने के तरीके क्या हैं?

आज की तेजी से भागती दुनिया में, लोग अक्सर खुद को स्क्रीन के सामने बैठे हुए लंबे समय तक बिताते हुए पाते हैं, जिससे एक गतिहीन जीवन शैली होती है जो उनके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। हालांकि, पूरे दिन सक्रिय रहने और बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के कई तरीके हैं।

आज हम पूरे दिन सक्रिय रहने के कुछ सबसे प्रभावी तरीकों पर चर्चा करेंगे।

बार-बार ब्रेक लें

पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए नियमित ब्रेक लेना जरूरी है। लंबे समय तक बैठने से मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, गतिहीन होने से बचने के लिए बार-बार ब्रेक लेना और इधर-उधर घूमना महत्वपूर्ण है। आप अपने फोन या कंप्यूटर पर एक अलार्म सेट कर सकते हैं जो आपको याद दिलाएगा कि आपको हर घंटे में ब्रेक लेना है।

सुबह व्यायाम करें

सुबह व्यायाम करना आपके दिन की शुरुआत करने और अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। सुबह के व्यायाम को मानसिक स्पष्टता बढ़ाने, तनाव कम करने और मूड में सुधार करने के लिए दिखाया गया है। आप स्ट्रेचिंग, योग, या अपने आस-पड़ोस में तेज़ सैर जैसे सरल व्यायामों से शुरुआत कर सकते हैं।

अधिक समय खड़े रहने का प्रयास करें

लंबे समय तक बैठने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए पूरे दिन अधिक खड़े रहना आवश्यक है। आप स्टैंडिंग डेस्क में निवेश कर सकते हैं या बस खड़े होकर हर आधे घंटे में स्ट्रेच कर सकते हैं। खड़े होने से बैठने की तुलना में अधिक कैलोरी जलती है और पीठ दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है, मुद्रा में सुधार हो सकता है और आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा मिल सकता है।

सीढ़ीयाँ का इस्तमाल करें

सीढ़ीयाँ का इस्तमाल करें!
सीढ़ीयाँ का इस्तमाल करें!

लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेना आपकी दिनचर्या में अधिक शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का एक आसान तरीका है। सीढ़ियां चढ़ना आपकी हृदय गति को बढ़ाने, कैलोरी बर्न करने और अपने पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है। यहां तक कि अगर आप सभी सीढ़ियां नहीं चढ़ सकते हैं, तो आप एक या दो उड़ानों के लिए सीढ़ियां चढ़कर शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे हर दिन चढ़ने वाली सीढ़ियों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

ज्यादा चलना

टहलना पूरे दिन सक्रिय रहने के सबसे सुलभ और प्रभावी तरीकों में से एक है। पैदल चलने से न सिर्फ कैलोरी बर्न होती है बल्कि तनाव भी कम होता है और मूड भी अच्छा होता है। आप गाड़ी चलाने के बजाय अपने स्थानीय स्टोर तक पैदल जाने की कोशिश कर सकते हैं या लंच ब्रेक के दौरान टहल सकते हैं। 10-15 मिनट की छोटी सी सैर भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है।

youtube-cover

हाइड्रेटेड रहना है ज़रूरी

अच्छे स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। निर्जलीकरण थकान, चक्कर आना और सिरदर्द पैदा कर सकता है, जिससे पूरे दिन सक्रिय रहना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, पूरे दिन खूब पानी पीना महत्वपूर्ण है। आप हर समय अपने साथ पानी की बोतल रख सकते हैं और हर घंटे पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now