आलसी होने से रोकने और उत्पादक बनने के क्या तरीके हैं?

What are the ways to stop being lazy and become productive?
आलसी होने से रोकने और उत्पादक बनने के क्या तरीके हैं?

आलसी होना एक आम समस्या है जो समय-समय पर सभी को प्रभावित करती है। आधुनिक जीवन के विकर्षणों और प्रलोभनों में फंसना और महत्वपूर्ण कार्यों को बाद के लिए टाल देना आसान है।

हालाँकि, यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो अच्छी आदतें विकसित करना और अपनी आलसी प्रवृत्ति पर काबू पाना महत्वपूर्ण है।

आज हम आलसी होने से रोकने और अधिक उत्पादक बनने के कुछ प्रभावी तरीके तलाशेंगे।

छोटा शुरू करो

लोग अपने आलस्य पर काबू पाने में असफल होने के मुख्य कारणों में से एक यह है कि वे बहुत जल्दी बहुत कुछ करने की कोशिश करते हैं। यदि आप आलसी होने के आदी हैं, तो यह संभावना नहीं है कि आप रातों-रात एक अत्यधिक उत्पादक व्यक्ति में बदल पाएंगे।

इसके बजाय, छोटे कार्यों से शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, सुबह अपना बिस्तर बनाने से शुरुआत करें, फिर बर्तन धोने के लिए आगे बढ़ें, इत्यादि।

स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें

एक और कारण जो लोग अक्सर आलस्य से जूझते हैं वह यह है कि उनके पास स्पष्ट लक्ष्यों की कमी होती है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस दिशा में काम कर रहे हैं, तो डिमोटिवेट और टालमटोल करना आसान है।

 स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें!
स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें!

इससे निपटने के लिए, अपने लक्ष्यों की पहचान करने और उन्हें लिखने के लिए कुछ समय दें। सुनिश्चित करें कि वे विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, प्रासंगिक और समयबद्ध (स्मार्ट) हैं। यह आपको केंद्रित और प्रेरित रहने में मदद करेगा।

कार्यों को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें

बड़े, जटिल कार्य भारी और हतोत्साहित करने वाले हो सकते हैं। अटकने से बचने के लिए, बड़ी परियोजनाओं को छोटे, अधिक प्रबंधनीय टुकड़ों में तोड़ दें। इससे कार्य कम चुनौतीपूर्ण लगने लगेगा और प्रत्येक भाग को पूरा करने पर आपको प्रगति का आभास होगा।

इसके अतिरिक्त, कार्य को छोटे टुकड़ों में विभाजित करने से आपको किसी भी संभावित बाधाओं को जल्दी पहचानने में मदद मिल सकती है और बड़ी समस्या बनने से पहले उन्हें संबोधित कर सकते हैं।

विकर्षणों को दूर करें

ध्यान भटकाना आलस्य के मुख्य कारणों में से एक है। चाहे वह सोशल मीडिया हो, टीवी हो, या बस दिवास्वप्न हो, विकर्षण आपकी उत्पादकता को आसानी से पटरी से उतार सकता है। इसका मुकाबला करने के लिए, जितना संभव हो उतने विकर्षणों को समाप्त करें।

youtube-cover

अपने फोन को बंद कर दें या इसे साइलेंट पर रख दें, अपने कंप्यूटर पर अनावश्यक टैब बंद कर दें, और काम करने के लिए एक शांत जगह खोजें। यदि आपको ध्यान केंद्रित करना कठिन लगता है, तो आपको ट्रैक पर रखने के लिए उत्पादकता ऐप या वेबसाइट ब्लॉकर का उपयोग करने का प्रयास करें।

एक दिनचर्या स्थापित करें

दिनचर्या स्थापित करना आलस्य पर काबू पाने और अधिक उत्पादक बनने का एक शानदार तरीका है। जब आपका शेड्यूल सेट हो, तो ट्रैक पर बने रहना और काम पूरा करना आसान हो जाता है।

हर दिन एक ही समय पर उठने और सोने की कोशिश करें, और अपने कार्यों को दिन के विशिष्ट समय के लिए निर्धारित करें। यह आपको अपने जीवन में संरचना और दिनचर्या की भावना स्थापित करने में मदद करेगा, जो उत्पादकता के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now