वयस्कों में प्रीडायबिटीज के चेतावनी संकेत क्या हैं?

What Are the Warning Signs of Prediabetes in Adults?
वयस्कों में प्रीडायबिटीज के चेतावनी संकेत क्या हैं?

प्रीडायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त शर्करा का स्तर सामान्य से अधिक होता है लेकिन अभी तक इतना अधिक नहीं है कि इसे टाइप 2 मधुमेह के रूप में वर्गीकृत किया जा सके। यह एक महत्वपूर्ण चेतावनी संकेत के रूप में कार्य करता है, जो भविष्य में मधुमेह के विकास के उच्च जोखिम का संकेत देता है। प्रीडायबिटीज की जल्द पहचान करने से व्यक्ति टाइप 2 डायबिटीज की शुरुआत को रोकने या देरी करने के लिए सक्रिय उपाय कर सकते हैं।

आज हम वयस्कों में प्रीडायबिटीज के प्रमुख चेतावनी संकेतों पर चर्चा करेंगे:।

अधिक प्यास लगना और बार-बार पेशाब आना:

प्रीडायबिटीज का एक सामान्य चेतावनी संकेत अत्यधिक प्यास और पेशाब करने की बढ़ती आवश्यकता का अनुभव करना है। जब रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है, तो गुर्दे अतिरिक्त चीनी को छानने और अवशोषित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इससे अधिक बार पेशाब हो सकता है, जो बदले में निर्जलीकरण का कारण बनता है और प्यास में वृद्धि करता है।

लगातार थकान:

लगातार थकान!
लगातार थकान!

पर्याप्त आराम करने के बाद भी असामान्य रूप से थकान महसूस होना प्रीडायबिटीज का संकेत हो सकता है। जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन प्रतिरोधी बन जाती हैं, तो वे ऊर्जा के लिए ग्लूकोज को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने के लिए संघर्ष करती हैं, जिससे लगातार थकान बनी रहती है।

बेवजह वजन परिवर्तन:

वजन घटना या बढ़ना प्रीडायबिटीज के लिए खतरे का संकेत हो सकता है। इंसुलिन प्रतिरोध शरीर की कार्बोहाइड्रेट को ठीक से चयापचय करने की क्षमता को बाधित कर सकता है, जिससे वजन में उतार-चढ़ाव हो सकता है। ग्लूकोज का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में शरीर की अक्षमता के कारण वजन कम हो सकता है, जबकि इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि के परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है।

भूख में वृद्धि:

प्रीडायबेटिक व्यक्ति अक्सर खाने के तुरंत बाद भी भूख का अनुभव करते हैं। यह शरीर की ग्लूकोज का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थता के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिससे कोशिकाएं ऊर्जा से वंचित रह जाती हैं। नतीजतन, ऊर्जा की कमी की भरपाई के लिए शरीर अधिक भोजन के सेवन का संकेत देता है।

youtube-cover

धुंधली दृष्टि:

दृष्टि समस्याएं, विशेष रूप से धुंधली दृष्टि, प्रीडायबिटीज का संकेत दे सकती हैं। ऊंचा रक्त शर्करा का स्तर आंखों के लेंस से तरल पदार्थ खींच सकता है, जिससे दृश्य गड़बड़ी हो सकती है। यदि अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो यह डायबिटिक रेटिनोपैथी सहित अधिक गंभीर नेत्र स्थितियों में विकसित हो सकता है।

धीरे-धीरे भरने वाले घाव:

प्रीडायबिटीज शरीर की प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया में बाधा डाल सकती है। उच्च रक्त शर्करा का स्तर परिसंचरण को प्रभावित कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप घाव धीरे-धीरे ठीक हो सकते हैं या बार-बार संक्रमण हो सकता है। कटने, खरोंच या संक्रमण पर पूरा ध्यान दें, जिन्हें ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now