कामकाजी माता-पिता क्या कर सकते हैं यदि उनका बच्चा अकेला है: मानसिक स्वास्थ्य

What Can Working Parents do if their Child is Lonely: Mental Health
कामकाजी माता-पिता क्या कर सकते हैं यदि उनका बच्चा अकेला है: मानसिक स्वास्थ्य

कामकाजी माता-पिता के रूप में, काम और पारिवारिक जिम्मेदारियों को संतुलित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और बच्चों के लिए अकेला या अलग-थलग महसूस करना असामान्य नहीं है, खासकर यदि आपका बच्चा एक अकेली संतान है या यदि माता-पिता दोनों घर से बाहर काम करते हैं।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कामकाजी माता-पिता क्या कर सकते हैं यदि उनका बच्चा अकेलापन महसूस कर रहा है।

आमने-सामने की गतिविधियों के लिए समय निकालें:

बच्चों को अपने माता-पिता के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने की आवश्यकता होती है, और प्रत्येक बच्चे के साथ आमने-सामने की गतिविधियों को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक सप्ताह उन गतिविधियों के लिए अलग समय निर्धारित करें जिन्हें आप दोनों पसंद करते हैं, जैसे कि बोर्ड गेम खेलना, टहलने जाना। अपने फोन या कंप्यूटर को दूर रखकर और अपने बच्चे के साथ पूरी तरह से मौजूद रहकर आपके पास मौजूद समय का अधिकतम लाभ उठाएं।

सामाजिक संबंधों को प्रोत्साहित करें:

बच्चों को फलने-फूलने के लिए सामाजिक संबंधों की आवश्यकता होती है, और अपने बच्चे को दोस्त बनाने और स्कूल के बाहर की गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे को एक स्पोर्ट्स टीम, डांस क्लास, या संगीत पाठ में नामांकित करने पर विचार करें, या उन्हें समर कैंप या स्कूल के बाद के कार्यक्रम के लिए साइन अप करें।

youtube-cover

सक्रिय रूप से सुनने का अभ्यास करें:

कभी-कभी, बच्चों को केवल उन्हें सुनने के लिए किसी की आवश्यकता होती है। जब आपका बच्चा चिंताओं या अकेलेपन की भावनाओं के साथ आपके पास आता है, तो उन्हें अपना पूरा ध्यान देकर, सवाल पूछकर और उनकी भावनाओं को मान्य करके सक्रिय रूप से सुनने का अभ्यास करें। त्वरित समाधान की पेशकश करने या उनकी भावनाओं को खारिज करने के आग्रह का विरोध करें, और इसके बजाय, सहानुभूति और समर्थन की पेशकश करें।

मॉडल सकारात्मक सामाजिक व्यवहार:

सकारात्मक सामाजिक व्यवहार!
सकारात्मक सामाजिक व्यवहार!

बच्चे उदाहरण के द्वारा सीखते हैं, और आपके बच्चे के लिए सकारात्मक सामाजिक व्यवहारों को मॉडल करना महत्वपूर्ण है। दूसरों के साथ अपनी बातचीत में दयालुता, सहानुभूति और सम्मान का अभ्यास करें और अपने बच्चे को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें। अपने बच्चे को रोल-प्लेइंग परिदृश्यों द्वारा सामाजिक स्थितियों को नेविगेट करने में मदद करें, बातचीत कैसे शुरू करें या नए दोस्त बनाएं, और एक सकारात्मक रोल मॉडल होने के बारे में मार्गदर्शन दें।

अन्य माता-पिता के साथ जुड़ें:

एक कामकाजी माता-पिता के रूप में, अन्य माता-पिता के साथ जुड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सपोर्ट सिस्टम होने से बड़ा फर्क पड़ सकता है। स्कूल या पाठ्येतर गतिविधियों के माध्यम से, या ऑनलाइन समूहों या मंचों के माध्यम से अपने समुदाय के अन्य माता-पिता से जुड़ें। अनुभव, सलाह और समर्थन साझा करें, और अन्य परिवारों के साथ प्लेडेट्स या आउटिंग आयोजित करने पर विचार करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now