एडीएचडी के सामान्य लक्षण क्या हैं: मानसिक स्वास्थ्य

What are the common symptoms of ADHD: Mental Health
एडीएचडी के सामान्य लक्षण क्या हैं: मानसिक स्वास्थ्य

अटेंशन-डेफिसिट/हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) एक न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर है जो बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित करता है। ADHD की पहचान असावधानी और/या अतिसक्रियता-आवेगशीलता के लगातार पैटर्न से होती है जो दैनिक कामकाज और विकास में बाधा डालती है।

एडीएचडी के लक्षण उपप्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन एडीएचडी के सबसे सामान्य लक्षण निम्नलिखित हैं:

आनाकानी

असावधानी ADHD का सबसे आम लक्षण है। एडीएचडी वाले लोगों को कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने या उन्हें पूरा करने में कठिनाई हो सकती है, चीजें आसानी से भूल जाती हैं, और बातचीत या गतिविधियों के दौरान ध्यान देने में कठिनाई होती है। वे लापरवाह गलतियाँ भी कर सकते हैं, निर्देशों का पालन करने में कठिनाई हो सकती है, और अपने विचारों और सामानों को व्यवस्थित करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।

सक्रियता

youtube-cover

अति सक्रियता एडीएचडी का एक और आम लक्षण है। एडीएचडी वाले लोगों को अभी भी बैठने में कठिनाई हो सकती है, वे बिगड़ सकते हैं या मरोड़ सकते हैं, और अत्यधिक बात कर सकते हैं। उन्हें अपनी बारी का इंतजार करने और दूसरों को बाधित करने में भी कठिनाई हो सकती है।

आवेगशीलता

आवेगशीलता एडीएचडी का तीसरा आम लक्षण है। एडीएचडी वाले लोग बिना सोचे-समझे कार्य कर सकते हैं, दूसरों को बाधित कर सकते हैं और अपनी बारी का इंतजार करने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं। उन्हें अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में भी कठिनाई हो सकती है और वे आसानी से निराश, चिड़चिड़े या क्रोधित हो सकते हैं।

खराब समय प्रबंधन

ADHD वाले लोग समय प्रबंधन के साथ संघर्ष कर सकते हैं, जिससे उनके लिए समय पर कार्य पूरा करना या समय का पाबंद होना मुश्किल हो जाता है। उन्हें यह अनुमान लगाने में भी कठिनाई हो सकती है कि कार्यों में कितना समय लगेगा और उन्हें कार्यों को प्राथमिकता देने में कठिनाई हो सकती है।

काम में संघर्ष

काम में संघर्ष!
काम में संघर्ष!

एडीएचडी वाले लोग अपने विचारों, कार्यों और सामानों को व्यवस्थित करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। उनके रहने या काम करने की जगह अव्यवस्थित हो सकती है, और वे अक्सर महत्वपूर्ण वस्तुओं को खो सकते हैं।

कार्यों को पूरा करने में कठिनाई

ADHD वाले लोग कार्यों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं, विशेष रूप से वे जिन्हें निरंतर ध्यान या प्रयास की आवश्यकता होती है। वे उन कार्यों के साथ भी संघर्ष कर सकते हैं जो उबाऊ या दोहरावदार हैं, और जल्दी ही रुचि खो सकते हैं।

विस्तार पर खराब ध्यान

ADHD वाले लोगों को विस्तार पर ध्यान देने में कठिनाई हो सकती है, विशेष रूप से ऐसे कार्यों में जिनमें सावधानीपूर्वक ध्यान और सटीकता की आवश्यकता होती है। वे लापरवाह गलतियाँ कर सकते हैं और महत्वपूर्ण विवरणों को अनदेखा कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now