वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए?

What to Eat After a Workout?
वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए?

आपने अभी-अभी एक गहन कसरत सत्र समाप्त किया है, अपने शरीर को उसकी सीमा तक धकेलते हुए और पसीना बहाते हुए। एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर एक कदम बढ़ाने के लिए बधाई! लेकिन आपके प्रयास यहीं नहीं रुकना चाहिए। कसरत के बाद का पोषण आपके शरीर को ठीक होने, ऊर्जा भंडार को फिर से भरने और आपके व्यायाम के लाभों को अधिकतम करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है।

आज हम पोस्ट-वर्कआउट पोषण के महत्व का पता लगाएंगे और आपको एक व्यापक गाइड प्रदान करेंगे कि कसरत के बाद क्या खाएं ताकि आपकी रिकवरी को अनुकूलित किया जा सके।

पोस्ट-वर्कआउट पोषण को समझना:

व्यायाम के दौरान, आपका शरीर विभिन्न शारीरिक परिवर्तनों से गुजरता है। मांसपेशियां टूट जाती हैं, ग्लाइकोजन स्टोर समाप्त हो जाते हैं, और आपके शरीर में हल्की सूजन का अनुभव हो सकता है। उचित पोस्ट-कसरत पोषण मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण में मदद कर सकता है, ऊर्जा भंडार को भर सकता है, सूजन को कम कर सकता है, और समग्र वसूली में वृद्धि कर सकता है।

पोस्ट-वर्कआउट रिकवरी के लिए प्रमुख पोषक तत्व:

प्रोटीन:

वर्कआउट के बाद पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन!
वर्कआउट के बाद पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन!

वर्कआउट के बाद पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए आवश्यक है। ऐसे प्रोटीन स्रोत का लक्ष्य रखें जो आसानी से पचने योग्य हो, जैसे दुबला मांस, पोल्ट्री, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, या पौधों पर आधारित विकल्प जैसे टोफू या फलियां।

कार्बोहाइड्रेट:

ग्लाइकोजन स्टोर को फिर से भरने में कार्बोहाइड्रेट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो आपकी मांसपेशियों के लिए प्राथमिक ईंधन स्रोत हैं। साबुत अनाज, फल, सब्जियां और फलियां जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट का विकल्प चुनें, जो ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्वों की एक स्थिर रिलीज प्रदान करते हैं।

स्वस्थ वसा:

जबकि कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन केंद्र चरण लेते हैं, स्वस्थ वसा के महत्व को नजरअंदाज न करें। वे पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करते हैं, सूजन को कम करते हैं और हार्मोन उत्पादन का समर्थन करते हैं। अपने कसरत के बाद के भोजन में एवोकाडोस, नट्स, बीज, जैतून का तेल और वसायुक्त मछली (जैसे, सामन या टूना) जैसे स्रोतों को शामिल करें।

हाइड्रेशन:

व्यायाम के दौरान और बाद में हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है। पानी पीकर या उच्च पानी की मात्रा वाले फलों और सब्जियों जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का सेवन करके पसीने से खोए हुए तरल पदार्थों की भरपाई करें।

समय और मात्रा:

youtube-cover

आपके वर्कआउट के बाद के भोजन का समय महत्वपूर्ण है। लाभ को अधिकतम करने के लिए व्यायाम करने के 45 मिनट से 1 घंटे के भीतर खाने का लक्ष्य रखें। हालाँकि, यदि आप तुरंत खाने में असमर्थ हैं, तो चिंता न करें; बस सुनिश्चित करें कि आप जल्द से जल्द संतुलित भोजन करें।

पोस्ट-वर्कआउट भोजन:

· क्विनोआ और भुनी हुई सब्जियों के साथ ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट।

· साबुत अनाज टोस्ट के साथ वेजी ऑमलेट।

· मीठे आलू और उबले हुए ब्रोकोली

· केला, पालक, बादाम दूध, और प्रोटीन पाउडर के स्कूप के साथ प्रोटीन स्मूदी।

· मिश्रित साग, चेरी टमाटर, खीरे, और जैतून के तेल की एक कुछ बूंदा बांदी के साथ दाल का सलाद।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now