क्या करें जब व्यायाम से आपको सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स हो?

What to do when exercise gives you heartburn or acid reflux?
क्या करें जब व्यायाम से आपको सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स हो?

व्यायाम एक स्वस्थ जीवन शैली का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन यह उन लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित हैं। एसिड रिफ्लक्स एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट का एसिड वापस घुटकी में बह जाता है, जिससे छाती और गले में जलन होती है। यह असहज अनुभूति व्यायाम के दौरान या बाद में हो सकती है और लोगों को अपनी फिटनेस दिनचर्या जारी रखने से हतोत्साहित कर सकती है।

व्यायाम के दौरान सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स को प्रबंधित करने के कई तरीके हैं।

कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें

व्यायाम के दौरान सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स को प्रबंधित करने का एक तरीका कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचना है जो इन लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं। मसालेदार भोजन, अम्लीय खाद्य पदार्थ जैसे खट्टे फल और टमाटर, कैफीन, और शराब सभी सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स के लिए जाने जाते हैं। व्यायाम से कम से कम दो घंटे पहले इन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचना सबसे अच्छा है।

ढीले कपड़े पहनें

तंग कपड़े, जैसे कि तंग पैंट या तंग कमरबंद, पेट पर दबाव डाल सकते हैं और व्यायाम के दौरान एसिड रिफ्लक्स की संभावना बढ़ा सकते हैं। ढीले-ढाले कपड़े पहनने से यह दबाव कम हो सकता है और सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स का खतरा कम हो सकता है।

हाइड्रेटेड रहना है ज़रूरी

हाइड्रेटेड रहना है ज़रूरी!
हाइड्रेटेड रहना है ज़रूरी!

व्यायाम के दौरान खूब पानी पीने से सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। पानी पेट के एसिड को पतला करने और भाटा के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। कार्बोनेटेड पेय या स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे पेय पदार्थ पीने से बचें जो दिल की धड़कन को ट्रिगर कर सकते हैं।

अपने व्यायाम की दिनचर्या को समायोजित करें

कुछ प्रकार के व्यायाम सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जैसे उच्च प्रभाव वाली गतिविधियाँ जैसे दौड़ना या कूदना। यदि आप इस प्रकार के व्यायामों के दौरान सीने में जलन या एसिड का अनुभव करते हैं, तो चलने या तैरने जैसी कम प्रभाव वाली गतिविधियों पर स्विच करने पर विचार करें।

youtube-cover

ब्रेक लें

यदि आप व्यायाम के दौरान सीने में जलन या एसिड का अनुभव करते हैं, तो ब्रेक लेने से लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। कुछ मिनटों के लिए आराम करने और गहरी सांसें लेने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और रिफ्लक्स का खतरा कम होता है।

खाने की अच्छी आदतों का अभ्यास करें

व्यायाम के दौरान सीने में जलन और एसिड के प्रबंधन में खाने की आदतें भी भूमिका निभा सकती हैं। छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करना और अधिक भोजन करने से बचना आवश्यक है, क्योंकि पेट भर जाने से रिफ्लक्स का खतरा बढ़ सकता है। व्यायाम करने से पहले खाने के कम से कम दो घंटे इंतजार करना भी सबसे अच्छा है।

तनाव का प्रबंधन करो

तनाव सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स को भी ट्रिगर कर सकता है, इसलिए तनाव के स्तर को प्रबंधित करने से व्यायाम के दौरान इन लक्षणों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। योग या ध्यान जैसी तनाव कम करने वाली गतिविधियों का अभ्यास करने का प्रयास करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now