क्या होता है जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है?

What happens when uric acid increases in our body?
क्या होता है जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है?

यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद है जो तब उत्पन्न होता है जब शरीर प्यूरीन को तोड़ता है, जो कि कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाने वाले पदार्थ हैं। सामान्य परिस्थितियों में, यूरिक एसिड शरीर से मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाता है, लेकिन जब इसका स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो यह स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

आज हम जानेंगे कि शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर क्या होता है।

यूरिक एसिड के उच्च स्तर से जुड़ी सबसे आम स्थितियों में से एक गाउट है।

गाउट एक प्रकार का गठिया है जो जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल के निर्माण के कारण होता है। ये क्रिस्टल प्रभावित जोड़ में तीव्र दर्द, सूजन और अकड़न पैदा कर सकते हैं। गाउट अक्सर बड़े पैर की अंगुली को प्रभावित करता है, लेकिन यह टखनों, घुटनों, कोहनी और कलाई जैसे अन्य जोड़ों को भी प्रभावित कर सकता है।

यूरिक एसिड के उच्च स्तर से जुड़ी एक अन्य स्थिति गुर्दे की पथरी है।

 गुर्दे की पथरी!
गुर्दे की पथरी!

यूरिक एसिड क्रिस्टल बना सकता है जो किडनी में जमा हो जाता है, जिससे पथरी बन जाती है। गुर्दे की पथरी गंभीर दर्द, मतली, उल्टी और पेशाब करने में कठिनाई का कारण बन सकती है।

यूरिक एसिड के उच्च स्तर से हाइपरयुरिसीमिया, जो रक्त में अतिरिक्त यूरिक एसिड की उपस्थिति की विशेषता है।

हाइपरयुरिसीमिया आमतौर पर कोई लक्षण पैदा नहीं करता है, लेकिन यह गाउट और गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। इन स्थितियों के अलावा, यूरिक एसिड के उच्च स्तर को हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा गया है। अध्ययनों से पता चला है कि हाइपरयूरिसीमिया वाले लोगों में उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग और दिल की विफलता विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

याद रहे...

यूरिक एसिड के उच्च स्तर वाले सभी लोगों में ये स्थितियां विकसित नहीं होंगी। कुछ लोगों में बिना किसी लक्षण या जटिलता के यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। हालाँकि, यदि आपके पास यूरिक एसिड का उच्च स्तर है, तो अपने स्वास्थ्य की निगरानी करना और अपनी स्थिति को प्रबंधित करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करना महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

ऐसे कई कारक हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर में योगदान कर सकते हैं। इसमे शामिल है:

आहार:

रेड मीट, सीफूड और अल्कोहल जैसे प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थ शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

जेनेटिक्स:

कुछ लोगों में यूरिक एसिड के उच्च स्तर के विकास के लिए अनुवांशिक प्रवृत्ति हो सकती है।

मोटापा:

शरीर का अतिरिक्त वजन यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकता है और शरीर से इसके उत्सर्जन को कम कर सकता है।

कुछ दवाएं:

कुछ दवाएं, जैसे मूत्रवर्धक और एस्पिरिन, शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं।

यदि आपके पास यूरिक एसिड का उच्च स्तर है, तो आप अपनी स्थिति को प्रबंधित करने में सहायता के लिए कई जीवनशैली में परिवर्तन कर सकते हैं।

इसमे शामिल है:

खूब पानी पीना:

हाइड्रेटेड रहना पेशाब को बढ़ाने और यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

वजन कम करना:

शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने से शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

दवा लेना:

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए दवाएं लिख सकता है। इनमें एलोप्यूरिनॉल, फ़ेबक्सोस्टैट या प्रोबेनेसिड शामिल हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now