2023 में अपने दिमाग को चिंता से बचाने के स्वस्थ तरीके क्या हैं: मानसिक स्वास्थ्य 

What are healthy ways to protect your mind from anxiety in 2023: Mental Health
2023 में अपने दिमाग को चिंता से बचाने के स्वस्थ तरीके क्या हैं: मानसिक स्वास्थ्य

चिंता एक सामान्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। यह दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर सकता है और सिरदर्द, मांसपेशियों में तनाव और अनिद्रा जैसे शारीरिक लक्षण पैदा कर सकता है।

2023 में अपने मन को चिंता से बचाने के कुछ स्वस्थ तरीके इस प्रकार हैं:

समाचारों और सोशल मीडिया के संपर्क को सीमित करें:

नकारात्मक समाचारों और सोशल मीडिया के बहुत अधिक संपर्क में आने से चिंता का स्तर बढ़ सकता है। इन स्रोतों के लिए अपने जोखिम को सीमित करें, और जब आप उनके साथ जुड़ते हैं, तो सकारात्मक और उत्थान सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।

नकारात्मक विचारों को चुनौती दें:

नकारात्मक विचारों को चुनौती दें!
नकारात्मक विचारों को चुनौती दें!

नकारात्मक विचार और चिंताएं चिंता में योगदान कर सकती हैं। इन विचारों को उनके लिए सबूतों पर सवाल उठाकर और उन्हें और अधिक सकारात्मक प्रकाश में दोबारा शुरू करने का अभ्यास करें।

माइंडफुलनेस और रिलैक्सेशन तकनीकों का अभ्यास करें:

माइंडफुलनेस अभ्यास, जैसे ध्यान और योग, आपको चिंता को प्रबंधित करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये अभ्यास आपको पल में मौजूद रहने और अपने विचारों और भावनाओं के बारे में अधिक जागरूक होने में मदद करते हैं। गहरी सांस लेने और प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट जैसी विश्राम तकनीकें भी शरीर और दिमाग को शांत करने में मदद कर सकती हैं।

पर्याप्त नींद लें:

नींद की कमी से चिंता के लक्षण बढ़ सकते हैं, इसलिए पर्याप्त आराम करना महत्वपूर्ण है। हर रात 7-9 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें और एक सोने का रूटीन स्थापित करें जिससे आपको आराम करने और अपनी ज़रूरत के हिसाब से नींद लेने में मदद मिले।

पेशेवर मदद लें:

यदि आपकी चिंता आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रही है और आप इसे अपने दम पर प्रबंधित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो पेशेवर मदद लेने पर विचार करें। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी चिंता को प्रबंधित करने और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक योजना विकसित करने के लिए आपके साथ काम कर सकता है।

दूसरों से सहायता लें:

दोस्तों, परिवार या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने से आपको चिंता का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है। दूसरों का समर्थन आपके विचारों और भावनाओं के लिए एक साउंडिंग बोर्ड प्रदान कर सकता है और आपको अकेला महसूस करने में भी मदद कर सकता है।

youtube-cover

कृतज्ञता का अभ्यास करें:

उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके लिए आप आभारी हैं और सक्रिय रूप से आभार व्यक्त करने के अवसरों की तलाश करें। यह आपके ध्यान को चिंताओं और नकारात्मक विचारों से सकारात्मक लोगों की ओर स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है।

अपना ख्याल रखें:

स्व-देखभाल गतिविधियों में संलग्न हों, जैसे शौक, शौक, पढ़ना, या प्रकृति में समय व्यतीत करना। अपना ख्याल रखना तनाव को कम करने और आपके समग्र मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now